UP का बलिया नहीं इस राज्य में है असली फुलेरा, ऐसे बना सकते हैं घूमने का प्लान

Phulera Village: पंचायत वेब सीरीज के फुलेरा गांव का हर कोई फैन है। लोग इस गांव में आकर प्रधान जी का घर, पानी की टंकी, पंचायत ऑफिस समेत सभी चीजों को देखना चाहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, ये गांव कहां पर है। आज हम आपको इस गांव के बारे में हर चीज के बारे में बताएंगे, कि ये गांव कहां पर है और आप वहां कैसे पहुंच सकते हैं।

Where is Phulera Village, Phulera Village, Panchayat Web Series

Phulera Village: UP का बलिया नहीं इस राज्य में है असली फुलेरा।

Panchayat Phulera Village: पिछले दिनों अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई 'पंचायत' वेब सीरीज की तीसरा सीजन आते ही छा गया है। वेब सीरीज के साथ ही गांव फुलेरा भी काफी सुर्खियों बटोर रहा है। पहले सीजन से ही फुलेरा गांव लोगों की जुबान पर है। इंटरनेट पर भी लोग इस गांव को खूब सर्च कर रहे हैं कि आखिर ऐसा गांव कहीं है भी या नहीं। अगर ये गांव है भी तो देश के कौन से राज्य में है। लोग इस गांव को सर्च करने के बाद यहां जाना चाहते हैं। लोगों को ये गांव फुलेरा काफी पसंद है।
देश के इस राज्य में है 'फुलेरा'
पंचायत वेब सीरीज में फुलेरा गांव को यूपी के बलिया का बताया गया है। सभी तीनों सीजन में फुलेरा गांव का ही सबसे ज्यादा जिक्र हुआ है। लेकिन असल में यूपी के बलिया में फुलेरा गांव है ही नहीं। यहां तक की वेबसीरीज की शूटिंग भी यूपी के बलिया में नहीं हुई है। अब ऐसे में आपके मन में फिर सवाल उठ रहे होंगे कि ये गांव आखिर है कहां। असल में देश में कहीं भी फुलेरा नाम का गांव नहीं है। हां इस नाम का शहर जरूर है, जो कि राजस्थान में है। फुलेरा जयपुर के पास का एक छोटा शहर है।
एमपी के इस गांव में हुई थी पंचायत वेब सीरीज की शूटिंग
अब आपके फिर मन में सवाल उठ रहे होंगे कि फिर वेब सीरीज की शूटिंग कहां पर हुई है। दरअसल पंचायत वेब सीरीज की शूटिंग मध्य प्रदेश के सीहोर जिले की महोड़िया ग्राम पंचायत में हुई है। तीनों सीजन की शूटिंग यहीं पर हुई है। वेब सीरीज में गांव को दिखाने के लिए महोड़िया गांव में ही असली पंचायत ऑफिस में शूटिंग की गई। इसके अलावा गांव के ही पूर्व सरपंच के घर भी इस वेब सीरीज की शूटिंग हुई। पूरे वेब सीरीज को यहां दो महीने में शूट किया गया। वहीं अब वेब सीरीज के आने के बाद से महोड़िया भी काफी फेमस हो गया है और लोग भी इस जगह को देखने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। यहां आकर आपको प्रधान जी का घर, पानी की टंकी, पंचायत ऑफिस, पुल, मंदिर सब देखने को मिलेगा। गांव के कई लोग तो अब इस गांव को फुलेरा नाम से भी बुलाने लगे हैं।
ऐसे पहुंच सकते हैं महोड़िया
अगर आप भी यहां आकर इस गांव को देखना चाहते हैं तो आप भी यहां आसानी से आ सकते हैं। महोड़िया सीहोर जिले में आता है, जो राजधानी भोपाल से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं सीहोर में महोड़िया की दूरी 10 किलोमीटर है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से आप टैक्सी या अपनी कार या बाइक से महोड़िया पहुंच सकते हैं। अगर आप ट्रेन से आना चाहते हैं तो सीहोर रेलवे स्टेशन पर उतरकर आप आसानी से मोहड़िया गांव पहुंच पाएंगे।
महोड़िया के आसपास घूमने की जगह
अगर आप महोड़िया गांव में आते हैं तो आप यहां के प्राचीन शिव मंदिर में जाकर भोलेनाथ के दर्शन कर उनसे अपने लिए आशीर्वाद मांग सकते हैं। इसके अलावा गांव से 10 किलोमीटर की दूरी पर सीहोर जाकर आप सरूर-मारू की गुफाएं, तिनपुरा, गिन्नौरगढ़ किला, कालियादेव, कोलार डैम, गणेश मंदिर आदि देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited