घूम आओ Ajanta Caves, महाराष्ट्र पर्यटन विभाग ने कर दीं सारी तकलीफें दूर; जानें डिटेल में सारी जानकारी

महाराष्ट्र पर्यटन विभाग की तरफ से बड़ी पहल की गई है। आगंतुकों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए अजंता गुफाओं तक ले जाने के लिए 20 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की गई है। इस पहल का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रदान करना है और इसमें यात्रा के दौरान गुफाओं के इतिहास से जुड़ी तमाम जानकारी दी जाएंगी।

Ajanta Caves

Ajanta Caves

Electric Buses In Ajanta Caves: महाराष्ट्र पर्यटन विभाग की नई पहल यात्रियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आई है। वर्ल्ड फेमस अजंता गुफाओं तक आगंतुकों को ले जाने के लिए महाराष्ट्र पर्यटन विभाग ने 20 इलेक्ट्रिक बसों को लॉन्च किया है। जिनमें सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कुछ इलेक्ट्रिक बस AC भी हैं। बसें एक समय में 14 से 22 यात्रियों को सफर पर ले जा सकती हैं।
रिपोर्ट्स की मानें तो 20 अक्टूबर तक इन बसों के चालू होने की उम्मीद है। ये बसें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के लिए हैं जिसके माध्यम से उन्हें पार्किंग स्थल से गुफा स्थल तक ले जाया जाएगा। इन इलेक्ट्रिक बसों से पहले एक डीजल बस थी जिसमें पर्यटकों को अक्सर चक्कर लगाने के लिए बस का काफी देर तक इंतजार करना पड़ता था। अब इन नई इलेक्ट्रिक बसों के आने से परिवहन तो तेज होगा ही बल्कि ये बसें पर्यावरण के भी अनुकूल हैं।
इस मनमोहक यात्रा के दौरान पर्यटक अजंता गुफाओं के इतिहास पर एक फिल्म भी देख सकेंगे। अजंता की गुफाएं यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं जो छत्रपति संभाजीनगर शहर से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित हैं। सीधे शब्दों में समझें तो यह भारत में सबसे लोकप्रिय और मान्यता प्राप्त विरासत स्थलों में से एक है।
यहां गुफा परिसर में चट्टानों को काटकर बनाए गए 30 स्मारक हैं जिन्हें देखने का नजारा मनमोहक होता है। इनमें से कुछ गुफाएं भगवान बुद्ध के जीवन और जातक कथाओं को भी दर्शाती हैं जिन्हें देखकर आपको आध्यतमिक अनुभूती होगी। बता दें कि ये औरंगाबाद शहर के करीब ये गुफाएं लगभग वहां से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited