Monsoon Travel Tips: मॉनसून में पहाड़ों पर भी उठा सकेंगे भरपूर मजा, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

Monsoon Travel Tips: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग अक्सर घूमने के लिए हिमाचल और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों को चुनते हैं। ऐसे में अगर आप मॉनसून में पहाड़ी इलाकों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन 4 बातों का खास ध्यान रखें।

Monsoon Travel Tips

Monsoon Travel Tips

Monsoon Travel Tips: मॉनसून आते ही लोग बारिश का लुत्फ उठाना चाहते हैं। इसके लिए ज्यादातर लोग हिल स्टेशन्स पर जाने का प्लान बनाते हैं। मॉनसून में टूरिस्ट उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे हिल स्टेशन्स पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं कई बार सड़कें भीन टूट जाती हैं। ऐसे में मॉनसून में ट्रैवल करते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मॉनसून में ट्रैवल करते वक्त आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

मौसम का अपडेट

अगर आप मॉनसून में हिमाचल और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों पर जाने का सोच रहे हैं तो इससे वहां के मौसम का हाल जान लें। क्योंकि बारिश के मौसम में पहाड़ी इलाकों में रेड अलर्ट जारी रहता है। ऐसे में आपका जाना व्यर्थ हो जाएगा।

सुरक्षित जगहों पर ठहरें

पहाड़ी इलाकों में जब भी घूमने जाएं तो ऐसी जगहों पर रूकें जो पहाड़ों की तलहटी और नदी से दूर हो। क्योंकि ऐसी जगहों पर बाढ़ और भूस्खलन का खतरा कम रहता है।

घरवालों से संपर्क में रहें

अगर आप हिमाचल और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में घूमने जा रहे हैं तो घर वालों से हमेशा संपर्क में रहें। उन्हें पल पल की अपडेट देते रहें।

गर्म कपड़े रखना ना भूलें

बारिश के मौसम में पहाड़ी इलाकों में काफी ठंड लगती है। ऐसे में गर्म कपड़े रखना ना भूलें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited