Most Underrated Tourist Destinations: ये हैं देश के कम एक्सप्लोर वाली सुंदर जगहें, ट्रैवल प्लान में जरूर करें शामिल

Most Underrated Tourist Destinations in India: देश में घूमने की कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो काफी ज्यादा सुदंर हैं, लेकिन बाकी फेमस टूरिस्ट जगहों जितनी एक्सप्लोर नहीं हुई। आज इसी को लेकर हम आपको देश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो अभी कम एक्सप्लोर हुई हैं... लेकिन आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।

Most Underrated Tourist Destinations, Tourist Destinations, Tourist Destinations in India

Most Underrated Tourist Destinations: ये हैं देश के कम एक्सप्लोर वाली सुंदर जगहें।

Most Underrated Tourist Destinations in India: देश में घूमने (Travel) की कई जगहें हैं, जहां लोग घूमने के लिए जाते ही हैं। इन जगहों पर लोग बार-बार घूमने के लिए जाते ही हैं। लेकिन देश में घूमने की कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो काफी ज्यादा सुदंर (Beautiful Tourist Destinations in India) हैं, लेकिन बाकी फेमस टूरिस्ट जगहों (Famous Tourist Spots) जितनी एक्सप्लोर नहीं हुई। आज इसी को लेकर हम आपको देश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो अभी कम एक्सप्लोर (Most Underrated Tourist Destinations) हुई हैं... लेकिन आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। इन जगहों पर आपको आने के बाद लगेगा कि आप इन जगहों पर पहले क्यों नहीं आए थे। इन जगहों पर आप अपनी गर्लफ्रेंड, फैमिली और दोस्तों के साथ (Most Underrated Tourist Destinations in India) जा सकते हैं।

भारत में सबसे कम एक्सप्लोर वाले टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Most Underrated Tourist Destinations in India)

बिठूर (Bitthoor)
बिठूर उत्तर प्रदेश का एक अनोखा शहर है, जो पर्यटक स्थल के रूप में अभी कम फेमस है। हालांकि इतिहास में डूबा हुआ ये शहर पवित्र नदी गंगा के जन्मस्थान के रूप में काफी ज्यादा महत्व रखता है। साथ ही मान्यता है कि ऋषि वाल्मीकि ने इसी आश्रम में रामायण की रचना की थी। प्राचीन मंदिरों, घाटों और शांत नदी तटों के साथ बिठूरे घूमने के लिए बढ़िया ऑप्शन है।
स्पीति वैली (Spiti Valley)
हिमालय के ऊबड़-खाबड़ इलाके में बसी स्पीति वैली एक सुंदर डेस्टिनेशन है। 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्पीति घाटी चारों तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है। परिवार या दोस्तों के साथ यहां एक बार जरूर जाना चाहिए।
जीरो वैली (Ziro Valley)
अरुणाचल प्रदेश में स्थित जीरो वैली प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक बेहतरीन जगह है। हरी-भरी हरियाली और चावल के खेतों से घिरी ये वैली जीरो म्यूजिक फेस्टिवल की मेजबानी करती है, जो दुनियाभर से संगीत प्रेमियों को आकर्षित करती है।
माजुली (Majuli)
ब्रह्मपुत्र नदी में स्थित माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। असमिया संस्कृति के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाने वाला माजुली वैष्णव संस्कृति का केंद्र है। पक्षियों को देखने वालों के लिए ये स्वर्ग है।
ओरछा (Orchha)
मध्य प्रदेश का ये ऐतिहासिक शहर भारत के गौरवशाली अतीत का जीवंत प्रमाण है। ओरछा में बुंदेला शासकों द्वारा निर्मित आश्चर्यजनक महल, मंदिर और स्मारक हैं, जो बेतवा नदी की पृष्ठभूमि पर स्थित हैं।
गोकर्ण (Gokarna)
गोकर्ण प्राचीन समुद्र तटों, चट्टानी चट्टानों और शांत माहौल वाला एक तटीय शहर है। शहर की शोभा इसके मंदिरों और पवित्र स्थलों से और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे ये और भी ज्यादा सुंदर बना देता है। इस स्थान से हिंदू धर्म के लोगों की गहरी आस्थाएं जुड़ी हैं।
बूंदी (Bundi)
राजस्थान के मध्य में स्थित बूंदी एक छोटा सा शहर है। बूंदी शहर शानदार महलों, बावड़ियों और सुंदर स्ट्रीट मार्केट से भरा हुआ है। राजस्थानी के बाकी शहरों से ये एक अलग अनुभव प्रदान करता है।
तीर्थन वैली (Tirthan Valley)
कुल्लू जिले में स्थित तीर्थन वैली एक स्वर्ग है। तीर्थन वैली ट्रैकिंग, मछली पकड़ने और कैंपिंग के लिए बेहद बढ़िया है। ये वैली प्रकृति के साथ शांति और जुड़ाव चाहने वालों के लिए एकदम सही है।
खजियार (Khajjiar)
भारत के मिनी स्विट्जरलैंड के रूप में जाने जाने वाला खज्जियार चंबा जिले में स्थित एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला हिल स्टेशन है। अपने हरे-भरे घास के मैदानों, घने जंगलों और एक सुरम्य झील के साथ यह प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए बेहद खास और सुंदर जगह है।
गुरेज़ वैली (Gurez Valley)
जम्मू और कश्मीर के उत्तरी क्षेत्र में स्थित गुरेज़ वैली बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे घास के मैदानों से घिरी एक बेहतरीन जगह है। यहां अभी कम संख्या में टूरिस्ट आते हैं, लेकिन ये जगह बेहद सुंदर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited