गर्मियों के मौसम में बिल्कुल विजिट न करें भारत की ये टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, पूरी ट्रिप का मजा हो जाएगा एकदम किरकिरा

Must Avoid travel locations in peak summer: गर्मियों की छुट्टियों में शानदार ट्रेवल का मन बना रहे हैं, तो मौसम की मार से बचने के लिए बेहतरीन प्लानिंग की जरुरत अवश्य पड़ेगी। जिसके लिए सही ट्रेवल डेस्टिनेशन चुनना बहुत जरूरी है, नहीं तो आप पूरी ट्रिप पर बस पसीना ही पोंछते रह जाएंगे। यहां देखें बढ़िया समर वेकेशन के लिए भारत की कौन सी जगहों पर बिल्कुल नहीं जाना चाहिए।

Worst places for summer travel, travel tips, summer travel destinations

Must avoid tourist destinations to visit during summer in India see worst places to plan summer vacations

Must Avoid travel locations in peak summer: घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vacation) एक्सप्लोर और एन्जॉय करने के लिए एकदम बेस्ट होती हैं। गर्मी से निकलकर आप इस समय में फ्रेंड्स (friends), गर्लफ्रेंड (girlfriend) या फैमिली वालों के साथ बेहतरीन ट्रिप पर जाने का (Summer travel) मन बना सकते हैं। हालांकि ट्रिप पर जाने से पहले ट्रेवल की सही डेस्टिनेशन (Summer travel destinations in India) का चुनाव करना बुहत जरूरी है, खास तौर से गर्मियों के मौसम मे नहीं तो छुट्टियां निकल जाएंगी और आप बेशक पसीना ही पोंछते रह जाएंगे।
वैसे तो भारत में सैर-सपाटे के लिए बढ़िया से बढ़िया जगहें हैं, लेकिन मौसम की मार के (Worst travel locations to visit in Summer) हिसाब से इस समय पर कुछ लोकेशन्स को विजिट करना आपके लिए उल्टा साबित हो सकता है। शांत, सौम्य और सुकून से भरपूर वातावरण में सफर करने की इच्छा है, तो इन छुट्टियों में भारत की ये फेमस लेकिन गर्म (Where not to visit in peak Summer) टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर बिल्कुल न जाएं। इन जगहों के अलावा गर्मियों के मौसम में ट्रेवल करने के लिए आपको बहुत ही प्यारी और बजट फ्रेंडली लोकेशन्स आसानी से मिल जाएंगी, जहां आप परिवार या पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

Worst travel locations to visit in summer's, गर्मियों में कहां न करें ट्रेवल

गर्मी की छुट्टियां का मज़ा दुगना करने की ख्वाहिश है, तो भूलकर भी इस मौसम में भारत की इन फेमस ट्रेवल लोकेशन्स पर विजिट करें। अथवा बेशक आप ट्रिप पर परेशान होकर पसीना ही पोंछते रह जाएंगे और ट्रेवल का मज़ा तथा आपके पैसे सब किरकिरे हो जाएंगे।
गोवा (Goa Tourism)
टूरिस्ट हब माना जाने वाला गोवा गर्मियों में घूमने के लिए खराब ऑप्शन हो सकता है। सर्दियों के मौसम में विजिट करने के लिए गोवा का मौसम काफी अच्छा माना जा सकता है। लेकिन समर्स के लिए आपको गोवा की ट्रिप एवॉइड करनी चाहिए, क्योंकि चिलचिलाती धूप में बीच साइड बैठने का बिल्कुल मज़ा नहीं आएगा।
आगरा (When to visit Agra)
दिल्ली से छुट्टियों में कहीं आस पास घूमने का मन है और गाड़ी से आगरा जाकर ताज महल देखने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो अभी ही रुक जाइए! गर्मियों में विजिट करने के लिए आगरा एकदम गलत चॉइस हो सकती है। भारत का दिल्ली-उत्तर प्रदेश वाला हिस्सा गर्मियों में अत्यधिक गर्म हो जाता है। जहां आपको इस समय धूप, टैनिंग, सिरदर्द के अलावा कुछ नहीं मिलेगा।
जैसलमेर (Rajasthan Tourism)
राजस्थान भारत के उन राज्यों की लिस्ट में शामिल है, जिसे हम टूरिज्म का गढ़ कह सकते हैं। राजस्थान का सुनहरा शहर माना जाने वाला जैसलमेर यू तो आपको जिंदगी में एक बार जरूर ही विजिट करना चाहिए, लेकिन गर्मियों के लिए ये सबसे खराब विकल्प है। रेगिस्तान की वजह से जैसलमेर गर्मियों में एकदम तप जाता है, सामान्य तौर पर समर्स में यहां तापमान 45 डिग्री के पार चला जाता है। इसलिए यहां समर वेकेशन मनाना गलत निर्णय हो सकता है।
चेन्नई (South India Tour)
चेन्नई का वातावरण भी गर्मियों में बहुत गर्म हो जाता है, इसलिए इस मौसम में साउथ के कुछ हिल स्टेशन्स ही घूमने फिरने के लिए सही रहते हैं। लेकिन कोशिश करें कि आप केरल, चेन्नई या तमिलनाडु की सैर का प्लान बनाने से पहले मौसम का हाल जरूर जान लें।
खजुराहो (Khajuraho places to visit)
मध्य प्रदेश का खजुराहो देश की मस्ट विजिट धरोहरों की फैरिस्त में शामिल है, हालांकि खजुराहों की मुर्तियों का लुत्फ गर्मियों में एकदम फीका पड़ सकता है। कोशिश करें कि खजुराहो घूमने का प्लान आप सर्दियों के लिए बचा कर रखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अवनी बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited