Northeast Places to Visit: पहाड़ों पर कुदरत का कहर, चौपट हुआ छुट्टियों का प्लान, अब इन जगहों पर बना सकते हैं सेफ वीकेंड

Northeast Places to Visit: नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्य अपनी लहराती पहाड़ियों, हरी घाटियों और उफनती नदियों के साथ दुनियाभर के पर्यटकों के बीच काफी फेमस हैं। नॉर्थ ईस्ट में सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट आते हैं।

Northeast, Northeast Places to Visit, Tourist Places

Northeast Places to Visit: नॉर्थ ईस्ट में घूमने की जगहें।

Northeast Places to Visit: घूमने (Travel) के लिए नॉर्थ ईस्ट (Northeast) एक बढ़िया ऑप्शन है। नॉर्थ ईस्ट का ट्रैवल प्लान (Travel Plan For Northeast) बनाते समय आपके पास कई राज्यों में घूमने का ऑप्शन मिलेगा। नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्य (Northeast States) काफी ज्यादा सुंदर हैं और सभी राज्यों में आपको घूमने के बढ़िया ऑप्शन मिलेंगे। नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्य अपनी लहराती पहाड़ियों, हरी घाटियों और उफनती नदियों के साथ दुनियाभर के पर्यटकों के बीच काफी फेमस हैं। नॉर्थ ईस्ट में सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट (Tourist) आते हैं। उत्तर भारत में इस समय भारी बारिश हो रही है, लेकिन अगर आप इसी महीने कहीं घूमना चाहते हैं तो आप नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में घूमने (Northeast Places to Visit) के लिए जा सकते हैं। अगर आपने कभी भारत के इस हिस्से का दौरा नहीं किया है, तो आप एक अद्भुत और रोमांचक अनुभव से चूक गए हैं। आज इसी को लेकर हम आपको नॉर्थ ईस्ट की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।

Plan a Trip to Vaishno Devi: वैष्णो देवी मंदिर जाने का कर रहे प्लान, तो जानें यात्री पर्ची से लेकर सभी जरूरी जानकारी

नॉर्थ ईस्ट में घूमने की जगहें (Places to Visit in North East)

काजीरंगा नेशनल पार्क (Kaziranga National Park)

नॉर्थ ईस्ट भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक काजीरंगा नेशनल पार्क है। यूनेस्को की ओर से हेरिटेज साइट घोषित काजीरंगा नेशनल पार्क दुनियाभर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। आप अपने परिवार और बच्चों के साथ यहां आ सकते हैं। इसके अलावा आप यहां अपने परिवार के साथ आ सकते हैं। नवंबर, फरवरी और अप्रैल यहां आने का बढ़िया समय है। हर साल पर्यटकों की भीड़ यहां आती है और ये नॉर्थ ईस्ट भारत में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। साथ ही ये असम का गौरव है।

तवांग मठ (Tawang Monastery)

नॉर्थ ईस्ट की यात्रा करते समय घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक तवांग मठ है। अरुणाचल प्रदेश में 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित तवांग मठ से घाटी का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है। 450 भिक्षुओं का घर ये एक अवास्तविक अनुभव के लिए घूमने के लिए आदर्श स्थान है। वांग मठ अरुणाचल प्रदेश में एक महत्वपूर्ण स्मारक है, जो दलाई लामा के जन्मस्थान और पूरे देश में सबसे बड़े बौद्ध मठ के रूप में लोकप्रिय है। तवांग मठ ल्हासा के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मठ माना जाता है और ये 400 साल पुराना है। आप शाम के समय बैठकर तवांड नदी के मनमोहक दृश्य का आनंद भी ले सकते हैं। अप्रैल से अक्टूबर के बीच यहां की यात्रा करना सबसे अच्छा है।

नाथू ला पास (Nathu La Pass)

नाथू ला पास पर ट्रेक नॉर्थ ईस्ट पर्यटन के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। ट्रेक के दौरान आपको ऐसे दृश्य देखने को मिलते हैं, जो जीवनभर आपकी यादों में बने रहेंगे। ट्रेक के रास्ते में आपको कुछ खूबसूरत झीलें देखने को मिलती हैं। गंगटोक से आसानी से यहां की यात्रा की जा सकती है। आपको गर्मियों के दौरान यहां आने का अपना ट्रैवल प्लान बनाना चाहिए, क्योंकि तब तापमान 15 डिग्री पर होता है। वहीं सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 25 डिग्री तक गिर जाता है।

जीरो वैली (Ziro Valley)

नॉर्थ ईस्ट में देखने के लिए जीरो वैली सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हालांकि जीरो वैली अपने तीन दिन और रात के रॉक कॉन्सर्ट के लिए सबसे प्रसिद्ध है, जो हर साल सितंबर के अंत में आयोजित किया जाता है। इसके अलावा जीरो वैली के चारों ओर कई ट्रैकिंग रूट्स हैं जो इसे नॉर्थ ईस्ट में सबसे लोकप्रिय साहसिक स्थलों में से एक बनाते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा जीरो वैली पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति और आदिवासी जीवन शैली की जानकारी भी प्रदान करती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited