OffBeat Tourist Places in Kashmir: गुलमर्ग और सोनमर्ग से ज्यादा सुंदर हैं कश्मीर की ये 5 ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, ट्रैवल प्लान में जरूर करें शामिल

OffBeat Tourist Places in Kashmir: कश्मीर आने वाले ज्यादातर सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर ही जाना पसंद करते हैं, लेकिन कश्मीर की सुंदरता इनके अलावा बाकी जगहों से भी है, जो अभी इनकी तुलना में ज्यादा पापुलर नहीं हुए हैं।

Gurez Valley, OffBeat Tourist Places in Kashmir, OffBeat Tourist Places

OffBeat Tourist Places in Kashmir: कश्मीर में ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन।

OffBeat Tourist Places in Kashmir: कश्मीर (Kashmir) को इस धरती का स्वर्ग (Heaven) कहा जाता है। इस स्वर्ग को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट (Tourist) आते हैं। कश्मीर आने वाले ज्यादातर सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Destination) पर ही जाना पसंद करते हैं, लेकिन कश्मीर की सुंदरता (Beauty Of Kashmir) इनके अलावा बाकी जगहों से भी है, जो अभी इनकी तुलना में ज्यादा पापुलर नहीं हुए हैं। ऐसे में आज हम आपको कश्मीर के ऐसे ही कुछ ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन (OffBeat Tourist Destinations in Kashmir) के बारे में बताएंगे, जहां आपको कश्मीर आने पर घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।

कश्मीर में घूमने की ऑफ बीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Off Beat Tourist Places in Kashmir)

सिंथन टॉप (Sinthan Top)
दक्षिण कश्मीर की ब्रेंग वैली और किश्तवाड़ के बीच स्थित सिंथन टॉप एक पहाड़ी दर्रा है जो इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। घने देवदार के जंगलों, झीलों, पहाड़ों से घिरी ये जगह आपके मन को पूरी तरह से मोहित और मंत्रमुग्ध कर देगी। 3800 मीटर की ऊंचाई पर सिंथन टॉप साल भर बर्फ से ढका रहता है, जिसके कारण ये जगह बर्फ प्रेमियों को काफी आकर्षित करती है। ये खूबसूरत जगह पर्वतारोहण, ट्रैकिंग, स्कीइंग, पैरा-ग्लाइडिंग, घुड़सवारी, रॉक क्लाइंबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए जानी जाती है। श्रीनगर से सिंथन टॉप की दूरी 132 किलोमीटर है। यहां आने का सही समय अप्रैल से सितंबर के बीच है। हालांकि सर्दियों के मौसम (दिसंबर से मार्च) में यहां आकर बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।
कोकेरनाग (Kokernag)
कोकेरनाग कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक शहर है। कोकेरनाग समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर है। ये जगह बगीचों और कश्मीर के सबसे बड़े ताजे पानी के प्राकृतिक झरनों के लिए काफी फेमस है। प्यास बुझाने और अपच से संबंधित समस्याओं को ठीक करने की क्षमता के कारण कोकेरनाग के प्रसिद्ध झरने का उल्लेख ऐन-ए-अकबरी जैसे प्राचीन शिलालेखों में भी मिलता है। कोकेरनाग का वनस्पति उद्यान इतना खूबसूरत है कि कोई भी इस जगह को अपना दिल दिए बिना नहीं रह सकता। कोकेरनाग के आसपास स्थित शहर और गांव वांगम, हंगलगुंड, सगाम, जालेरगाम, डैकसम आदि हैं। श्रीनगर से कोकेरनाग की दूरी 38.3 किलोमीटर है। यहां आने का सबसे अच्छा समय गर्मियों और मानसून के मौसम यानी अप्रैल से अक्टूबर के बीच का है। सर्दियों के दौरान इस क्षेत्र में तापमान शून्य से नीचे चला जाता है।
गुरेज घाटी (Gurez Valley)
समुद्र तल से 8,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुरेज घाटी जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा जिले में एक आकर्षक जगह है। शांत और बर्फ से ढकी हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा गुरेज कभी यूरोप से चीन के काशगर तक प्रसिद्ध सिल्क रोड का प्रवेश द्वार था। हरी-भरी घाटी किशनगंगा नदी के तट पर फैली हुई है, जो इस क्षेत्र से होकर बहती है। भारी बर्फबारी के कारण गुरेज नवंबर से मई तक दुनिया से बिल्कुल कटा रहता है। कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अद्भुत स्थानों में गिनी जाने वाली ये गुरेज घाटी हिम तेंदुए और भूरे भालू समेत कुछ विदेशी वन्यजीवों को आश्रय देती है। गुरेज घाटी के पास में कई आकर्षण हैं, जैसे राजदान दर्रा, तुलैल घाटी, हरमुख पर्वत और हब्बा खातून चोटी। श्रीनगर एयरपोर्ट से गुरेज की दूरी लगभग 140 किलोमीटर है और सबसे पास का रेलवे स्टेशन सोपोर रेलवे स्टेशन है, जो 104 किलोमीटर दूर है।
दूधपथरी (Doodhpathri)
दूधपथरी जम्मू और कश्मीर के बडगाम जिले में स्थित है। समुद्र तल से 8,957 फीट की ऊंचाई पर स्थित दूधपथरी श्रीनगर से 42 किलोमीटर दूर है। दूधपथरी में दो शब्द शामिल हैं। दूध का अर्थ है दूध, शालिगंगा नदी के साफ क्रिस्टल पानी के कारण और पथरी का अर्थ है घास का मैदान। तो ये दूधिया घास का पर्यटन स्थल है। सर्दियों में घास का मैदान सफेद बर्फ की तरह फैल जाता है और इसके बीच से एक जलधारा बहती है जो दूर से हमेशा सफेद दिखती है। ऐसा माना जाता है कि एक पुजारी ने एक बार दूधपथरी के घास के मैदान में प्रार्थना की थी, और पानी के लिए अपनी छड़ी से जमीन खोदी थी, लेकिन जमीन से दूध निकल रहा था। यहीं से घास के मैदान का नाम पड़ा। दूधपथरी में आपके रहने के लिए कई झोपड़ी के आकार के इग्लू हैं। ये जगह कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए काफी फेमस है। आप यहां आकर आस-पास के स्थानों और पहाड़ी चोटियों पर ट्रैकिंग कर सकते हैं।
अहरबल (Aharbal)
अहरबल एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशल है, जो सोनमर्ग और गुलमर्ग की तरह अभी ज्यादा पापुलर नहीं है। ये जगह काफी सुंदर है। अहरबल झरना, जिसे 'कश्मीर का नियाग्रा फॉल्स' भी कहा जाता है, भारत के सबसे शानदार झरनों में से एक है। ऊंचाई के लिए नहीं, बल्कि नीचे गिरने वाले पानी की मात्रा झरने की भव्यता को बढ़ाती है। ये सुंदर झरना वेशु नदी पर बना है जो झेलम की एक सहायक नदी है और जम्मू और कश्मीर में जिला कुलगाम के नूराबाद क्षेत्र में स्थित है। अहरबल श्रीनगर से 70 किलोमीटर दूर है और शोपियां रोड के जरिए ढाई घंटे में पहुंचा जा सकता है। वहीं पास का रेलवे स्टेशन अनंतनाग रेलवे स्टेशन है और पास का एयरपोर्ट श्रीनगर एयरपोर्ट है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited