राजस्थान में पुष्कर ऊंट मेला क्यों अवश्य घूमने जाना चाहिए? यहां छिपा है जवाब

Rajasthan Pushkar Camel Fair 2024: राजस्थान का पुष्कर 9 से 15 नवंबर तक पुष्कर ऊंट मेला की मेजबानी करेगा। इस वार्षिक कार्यक्रम में पर्यटकों को आध्यात्मिक अनुष्ठान के साथ ही राजस्थानी सांस्कृतिक अनुभव देखने को मिलेंगे। यहां आकर पर्यटक ऊंट दौड़, नृत्य प्रदर्शन, लोक संगीत का आनंद ले सकते हैं।

Pushkar Camel Fair

Pushkar Camel Fair

Pushkar Camel Fair: क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब राजस्थान का पुष्कर ऊंट मेला 9 से 15 नवंबर तक चलेगा। पुष्कर ऊंट मेला जिसे पुष्कर मेला के नाम से भी जाना जाता है इस मनोरम राज्य की जीवंत सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध परंपराओं का सच्चा प्रतिबिंब है। ये एक अनोखा वार्षिक उत्सव है जो दुनिया भर से उत्साही पर्यटकों को आकर्षित करता है।

दिवाली में घूम आओ कनॉट प्लेस के इस मार्केट, जहां से सारा अली खान खरीदती हैं कपड़े

इस मेले की भव्यता देखकर कई लोग साल-दर-साल वापस आते हैं। मेले की जीवंत प्रकृति को देखते हुए ये सवाल सभी के मन में उठता है कि वास्तव में इस मेले में ऐसा क्या है जो इसे इतना आकर्षक आयोजन बनाता है और हर साल भीड़ यहां खींची चली आती है।

बता दें कि पुष्कर मेला मुख्य रूप से अपने बड़े पैमाने पर पशुधन व्यापार के लिए जाना जाता है। हालांकि, पुष्कर ऊंट मेला जानवरों की खरीद-फरोख्त से कहीं आगे है जो आगंतुकों को आध्यात्मिक अनुष्ठानों का अनुभव करने और राजस्थानी लोगों की अनूठी संस्कृति में डूबने का अवसर प्रदान करता है।

इससे पहले यहां रेगिस्तान क्षेत्र के व्यापारी और किसान ऊंट, घोड़े, मवेशी और अन्य जानवरों को खरीदते और बेचते थे। इसका मुख्य उद्देश्य लेनदेन को सुविधाजनक बनाना था। हालांकि अभी भी वहां पर यह पहलू बना हुआ है, लेकिन अब मेला एक बहुआयामी असाधारण कार्यक्रम में तब्दील हो चुका है।

अगर आप स्ट्रीट फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो पुष्कर ऊंट मेला आपके कौशल को निखारने का एक उत्कृष्ट अवसर है। मनोरम ऊंट नृत्य प्रदर्शन, लोक संगीत, डांस शो, कलाबाजियां, पारंपरिक कठपुतली प्रदर्शन और विभिन्न प्रतियोगिताएं का आप हिस्सा बन सकते हैं। यहां का एक प्रमुख आकर्षण मूंछ प्रतियोगिता भी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited