QR कोड स्कैन करें और झंझट से बचें, उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग टूरिस्ट के लिए लेकर आया सौगात

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से एक बड़ी पहल की जा रही है। 100 से अधिक प्रमुख स्थलों पर पर्यटकों के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा एक क्यूआर कोड-आधारित ऑडियो टूर पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है। इस पहल का उद्देश्य घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को फायदा पहुंचाना है।

Uttar Pradesh Tourism Department

Uttar Pradesh Tourism Department

Audio Tour Portal, Uttar Pradesh Tourism Department: उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग टूरिस्ट के लिए खुशखबरी लेकर आया है। पर्यटन विभाग द्वारा एक नया क्यूआर कोड-आधारित ऑडियो टूर पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के लिए बेहद लाभदायक साबित होंगे। इस पहल का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों पर आगंतुकों के अनुभवों को बढ़ाना है।

IRCTC Tour Package: बैंकॉक के साथ-साथ घूम लो सिंगापुर, मलेशिया; इस इंटरनेशनल पैकेज के लिए देने होंगे इतने रुपए

गौर करने वाली बात ये है कि इन ऑडियो गाइडों का उपयोग पर्यटक 100 से अधिक प्रमुख आकर्षणों पर कर सकते हैं। खबरों की मानें तो बहुत जल्द, ताज महल, वाराणसी के प्राचीन मंदिर, अयोध्या के आध्यात्मिक स्थल और राज्य के अन्य प्रतिष्ठित स्थलों सहित साइटों पर जल्द ही उपरोक्त ऑडियो टूर होंगे।

ऑडियो टूर प्रणाली होने से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों के लिए समृद्ध विरासत के इतिहास को समझना सुलभ हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यह अनुभव प्रत्येक स्थान के इतिहास, वास्तुकला और सांस्कृतिक महत्व के बारे में यात्रियों को गहन जानकारी प्रदान करने में मदद करेंगे।

दिन में दूध रात में 2 बड़ा गिलास लस्सी, घूम आओ बाउंसरों से भरे वीरेन्द्र सहवाग के गांव

बता दें कि पर्यटक विभिन्न स्थलों पर रखे गए क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार शुरुआत में ऑडियो गाइड अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ही उपलब्ध होगा। बाद में इसमें क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय भाषाओं को भी जोड़ने की योजना है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited