Railway Stations of India: देश का सबसे छोटा रेलवे स्‍टेशन है इतना सुंदर, बड़े मियां भी किसी से नहीं कम.. स्‍वर्ग की सैर का कराते हैं अहसास

Railway Stations of India: भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया में चौथा सबसे बड़ा है, और यहां के रेलवे रूट्स की खूबसूरती का भी वाकई कोई जवाब नहीं है। ऐसे में अगर आपको रेलवे के बारे में दिलचस्प चीजें जानना पसंद है। तो भारत के सबसे छोटे तो सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जानना भी दिलचस्प हो सकता है।

Which Is Smallest To Biggest Railway Station of India

Which Is Smallest To Biggest Railway Station of India

Railway Stations of India: भारतीय रेलवे में सफर करना अपने आप में ही एक अनोखी फीलिंग है, बेशक ही इस देश की आधी से ज्यादा आबादी को अलग अलग कोनों तक पहुंचाने का काम रेलवे बखूबी करती है। यहां तक कि भारत का रेलवे नेटवर्क तो इस दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। भारतीय रेलवे से जुड़ी बातें अगर आपको भी बहुत दिलचस्प लगती है और ट्रेवलिंग के शौकीन हैं। तो आपको ये जानना भी काफी दिलचस्प लगेगा कि भारत में 2023 के डाटा के मुताबिक कुल 7308 रेलवे स्टेशन हैं। यहां देखें इस देश का सबसे छोटा तो सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है। जिसके आस पास के नज़ारे भी बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हैं, यहां देखें भारत के रेलवे स्टेशन्स से जुड़ी दिलचस्प बातें।

Smallest Railway Station of India

भारत के सबसे छोटे तो खूबसूरत रेलवे स्टेशन की लिस्ट में ओडिशा का बांसपानी भी आता है। इस वाले रेलवे स्टेशन पर केवल एक ही प्लेटफॉर्म है। इसी के साथ साथ आंद्र प्रदेश के पेनुमुरु रेलवे स्टेशन पर तो एक भी प्लेटफॉर्म नहीं है। वहीं तेलंगाना का डोर्कानाल रेलवे स्टेशन भी दो प्लेटफॉर्म वाला एकदम छोटा सा रेलवे स्टेशन है। ये सारे ही रेलवे स्टेशन बेहद खूबसूरत लोकेशन्स पर बने हुए हैं।

Biggest Railway Station of India

ट्रेवल से जुड़ी दिलचस्प बातें जानने का शौक है, तो बता दें कि भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की लिस्ट में सबसे पहले वेस्ट बंगाल के हावड़ा रेलवे स्टेशन का नाम आता है। हावड़ा रेलवे स्टेशन को इस देश के सबसे ज्यादा खूबसूरत रेलवे स्टेशन्स की लिस्ट में भी शामिल किया गया है। इस वाले रेलवे जंक्शन पर पर करीब 23 प्लेटफॉर्म्स हैं, जो देश में सबसे ज्यादा हैं। उसके बाद मथुरा जहां 10 प्लेटफॉर्म्स हैं, फिर गोरखपुर तो कोल्लम जंक्शन का नाम आता है।

Most Beautiful Railway Station of India

भारत के सबसे ज्यादा खूबसूरत रेलवे स्टेशन की लिस्ट भी कुछ कम नहीं हैं। छोटे होने के बावजूद देश के कुछ रेलवे स्टेशन इतने सुंदर हैं कि उनके आगे फेल है। इस लिस्ट में केरल का चेरुकारा, लखनऊ का चारबाग, गोवा का दुधसागर, पश्चिम बंगाल का हावडा, हिमाचल प्रदेश का बारोग, मुबंई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, तमिलनाडू का वेलिंगटन, कर्नाटक का करवर तो उत्तराखंड का काठगोदाम रेलवे स्टेशन शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अवनी बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited