Rameshwaram Jyotirlinga Temple: तमिलनाडु में है भोलेनाथ का रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, महाशिवरात्रि पर ऐसे पहुंचे भगवान शिव के भक्त

Rameshwaram Jyotirlinga Temple in Tamil Nadu Best Time to Visit, Timings, Nearby Places: रामेश्वरम द्वीप पर स्थित भगवान शिव को समर्पित रामनाथस्वामी मंदिर मंदिर। रामनाथस्वामी मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो भगवान शिव के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है।

Rameshwaram Jyotirlinga Temple, Rameshwaram Jyotirlinga, Rameshwaram

Rameshwaram Jyotirlinga Temple: तमिलनाडु में है भगवान शंकर का रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग।

Rameshwaram Jyotirlinga Temple in Tamil Nadu Best Time to Visit, Timings, Nearby Places: ज्योतिर्लिंग (Jyotirlinga) भगवान शिव (Lord Shiva) के पवित्र मंदिर हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव स्वयं इन स्थानों पर आए थे और इसलिए भक्तों के दिलों में उनका एक विशेष स्थान है। इनमें से 12 भारत में हैं। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है रामेश्वरम। रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग (Rameshwaram Jyotirlinga) तमिलनाडु (Tamil Nadu) में रामेश्वरम द्वीप पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में जाने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं और मोक्ष प्राप्त होता है।
रामेश्वरम (Rameshwaram) में स्थित होने के कारण इस मंदिर को रामेश्वरम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के धार्मिक महत्व को लोकप्रिय मान्यता से देखा जा सकता है, जिसके अनुसार तीर्थ काशी की यात्रा रामेश्वरम मंदिर (Rameshwaram Jyotirlinga Temple) के दर्शन के बिना अधूरी है। आज महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के मौके पर आप यहां आकर भोलेनाथ का आशीर्वाद ले सकते हैं।
ऐसा माना जाता है कि यहां रखा गया शिव लिंग भगवान राम द्वारा स्थापित किया गया था। उन्होंने अपनी पत्नी देवी सीता को बचाने के लिए रावण के राज्य जाने से पहले ऐसा किया था। रामेश्वरम मंदिर हिंदुओं का एक लोकप्रिय तीर्थ स्थान है। अगर आप भी रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग आने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे ( How to reach Rameshwaram Jyotirlinga by Train)

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग से पास का रेलवे स्टेशन 2 किलोमीटर की दूरी पर रामेश्वरम रेलवे स्टेशन है। ये रेलवे स्टेशन मदुरै, त्रिची, कोयम्बटूर और चेन्नई से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से देश से किसी भी हिस्से से यहां आकर रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग में भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (How to reach Rameshwaram Jyotirlinga By Road)

अगर आप कार, प्राइवेट टैक्सी, प्राइवेट बस या सरकारी बस से भी यहां पहुंच सकते हैं। बस सर्विस मंदिर को कराईकुडी, चेन्नई, मदुरै, रामनाथपुरम, कन्याकुमारी और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ती हैं।

फ्लाइट से रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (How to reach Rameshwaram Jyotirlinga by Flight)

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग से पास का एयरपोर्ट मदुरै है, जो रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग से 167 किलोमीटर की दूरी पर है। एयरपोर्ट भारत के अलग-अलग शहरों जैसे कालीकट, मुंबई और मद्रास से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

रामेश्वरम मंदिर खुलने का समय ( Rameshwaram Temple Opening Timings)

रामेश्वरम मंदिर के खुलने का समय सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक है, जबकि शाम को यह दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक दर्शन के लिए खुलता है। ये मंदिर हफ्ते के सभी दिनों में खुला रहता है।

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग आने का सही महीना (Best month to visit Rameshwaram Jyotirlinga)

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग रामेश्वरम नाम के एक छोटे से द्वीप में स्थित है। मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम (अक्टूबर-मार्च) के दौरान होता है। सर्दियों का मौसम सुहावना और आनंददायक होता है। अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के साथ तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता है।

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग में आसपास घूमने की जगहें (Places to visit near Rameshwaram jyotirlinga)

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग आने पर आप उसके आसपास भी कई सारी जगहों पर घूम सकते हैं। आसपास घूमने वाली जगहों में अग्नितीर्थम, गंधमधन पर्वथम, अरियमन बीच, सी वर्ल्ड एक्वेरियम आदि जगह घूम सकते हैं।

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग में रहने और खाने की व्यवस्था (Accommodation and food arrangements at Rameshwaram Jyotirlinga)

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग में रहने और खाने की व्यवस्था बेहद बढ़िया है। यहां आपको हर बजट में कमरे मिल जाएंगे। यहां होटल से लेकर लॉज, धर्मशाला आदि है, जहां आप अपने बजट के मुताबकि कमरे लेकर ठहर सकते हैं। इसके अलावा खाने की व्यवस्था भी यही काफी बढ़िया है। यहां आपको ज्यादतर लोकल डिश ही मिलेगी। हालांकि यहां भी आपको रेस्टोरेंट और कैफ मिल जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited