Andaman Luxury Caravan: अंडमान में अब जल्द खूबसूरत जगहों पर पर्यटकों को मिलेगा 'लग्जरी कारवां', शामिल हैं ये खास चीजें

Andaman Luxury Caravan: कारवां में शानदार बिस्तर, खूबसूरत लाइट से सजा एक लाउंज क्षेत्र, मुड़ सकने वाली मेज और कुर्सियों के अलावा आराम कुर्सी (रिक्लाइनर), शानदार रसोईघर, स्नान गृह और बिजली आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था होगी।

Andaman Luxury Caravan, Luxury Caravan, Tourist Places in Andaman

Andaman Luxury Caravan: अंडमान में अब जल्द खूबसूरत जगहों पर पर्यटकों को मिलेगा 'लग्जरी कारवां'।

तस्वीर साभार : भाषा
Andaman Luxury Caravan: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में पर्यटकों (Tourists) के लिए यहां के खूबसूरत स्थलों पर जल्द ही ‘लग्जरी कारवां’ (Luxury Caravan) सेवा मुहैया कराई जाएगी, ताकि उनकी यात्रा (Travel) को यादगार एवं सुखद बनाया जा सके। वातानुकूलित कारवां में शानदार बिस्तर, खूबसूरत लाइट से सजा एक लाउंज क्षेत्र, मुड़ सकने वाली मेज और कुर्सियों के अलावा आराम कुर्सी (रिक्लाइनर), शानदार रसोईघर, स्नान गृह और बिजली आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था होगी। अधिकारी ने बताया कि इसमें पर्यटकों की सुरक्षा के लिए 360 डिग्री वाला सुरक्षा कैमरा और जीपीएस नेविगेशन की सुविधा होगी।
प्रारंभिक योजना के अनुसार सूचना, प्रचार एवं पर्यटन निदेशालय (आईपी एंड टी) समुद्र तटों के करीब, जंगलों और पहाड़ियों में ऐसे विभिन्न खूबसूरत स्थलों को चिह्नित करेगा, जहां इन कारवां को किराये पर लेने वाले पर्यटक अपने वाहनों को खड़ा कर सकेंगे। इन खूबसूरत स्थलों पर पानी के कनेक्शन, बिजली आपूर्ति, आउटडोर बार्बिक्यू, सुंदर लॉन और पर्यटकों की सहायता के लिए एक गाइड जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी।
इन स्थानों पर यात्री (पैकेज के आधार पर) कुछ दिनों के लिए रुक सकते हैं, खुद खाना बना सकते हैं और अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ. जतिंदर सोहल ने कहा कि ये कारवां पर्यटन युवाओं, परिवारों, वरिष्ठ नागरिकों और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों सहित विभिन्न वर्गों के पर्यटकों को आकर्षित करेगा।
'कारवां' का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और पारिस्थितिकी अखंडता को बरकरार रखते हुए पर्यटकों को सुखद प्रवास मुहैया कराना है आमजन, पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों और सरकारी विभागों को मसौदा नीति पर अपने सुझाव और टिप्पणियां देने के लिए आमंत्रित किया गया है। आईपी एंड टी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जो लोग अपनी बहुमूल्य टिप्पणियां और सुझाव देना चाहते हैं, उनके पास 12 सितंबर 2023 तक का समय है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited