Special Places to visit near Manali: मनाली के पास घूमने की ये हैं बेहद खास जगहें, हनीमून कपल्स जरूर करें एक्सप्लोर

Special Places to visit near Manali: मनाली में घूमने के कई सारे ऑप्शन है, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। साथ ही मनाली के आसपास भी घूमने के कई सारे ऑप्शन हैं, जहां आपको मनाली आने पर जरूर जाना चाहिए। वीकेंड और फेस्टिवल के टाइम पर मनाली में पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा होती है।

Manali, ​Special Places to visit near Manali, Manali Tourist Places

Special Places to visit near Manali: मनाली के पास घूमने की ये हैं बेहद खास जगहें।

Special Places to visit near Manali: घूमने (Travel) वाले लोगों के लिए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) किसी जन्नत से कम नहीं है। घूमने के शौकीन लोग हिमाचल प्रदेश में मनाली (Manali) जरूर जाते हैं। दरअसल मनाली में घूमने के कई सारे ऑप्शन (Tourist Places in Manali) है, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। साथ ही मनाली के आसपास भी घूमने (Places Visit Near Manali) के कई सारे ऑप्शन हैं, जहां आपको मनाली आने पर जरूर जाना चाहिए। वीकेंड (Weekend) और फेस्टिवल (Festivals) के टाइम पर मनाली में पर्यटकों (Tourists) की संख्या बहुत ज्यादा होती है। हालत ये तक हो जाती है कि न तो कार पार्किंग की जगह मिलती है और न ही होटल में कोई कमरा मिल पाता है। देश में हनीमून मनाने के लिए कपल्स (Honeymoon Couples) की पहली पसंद मनाली ही होती है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में आप मनाली में भारी बर्फबारी (Snowfall in Manali) का मजा ले सकते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि आप मनाली आने पर घूमने के लिए उसके आसपास कहां-कहां घूमने जा सकते हैं।

मनाली के पास घूमने की ये हैं बेहद खास जगहें (Special Places to visit near Manali)

गुलाबा (Gulaba)
गुलाबा एक खूबसूरत छोटा सा गांव है, जो मनाली से रोहतांग दर्रे के रास्ते पर लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पर्यटकों को ये जगह बेहद आकर्षित करती है। बॉलीवुड फिल्म 'ये जवानी है दीवानी' के कुछ सीन गुलाबा में शूट किए गए हैं। पिकनिक मनाने वालों और प्रकृति प्रेमियों की ये जगह काफी ज्यादा फेवरेट है। गुलाबा उन लोगों के लिए भी एक आदर्श आकर्षण है, जो शांति का अनुभव करना चाहते हैं और अपनी बिजी लाइफ से कुछ समय के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं। हनीमून कपल्स को यहां जरूर आना चाहिए।
कुल्लू (Kullu)
मनाली के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है कुल्लू। कुल्लू आने पर आपको ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलता है। कुल्लू अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ मनाली के निकट के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। दिल्ली से मनाली जाने के लिए आप पहले कुल्लू होकर ही गुजरेंगे। वीकेंड में यहां काफी भीड़ रहती है।
रोहतांग पास (Rohtang Pass)
रोहतांग पास मनाली के पास घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। रोहतांग पास अलौकिक सुंदरता से भरपूर है और बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है। रोहतांग दर्रा प्रकृति प्रेमियों और साहसिक प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। हनीमून मनाने के लिए मनाली आने वाले कपल्स यहां जरूर आते हैं। यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है, जिनमें जब वी मेट और ये जवानी है दीवानी हैं। बर्फबारी के दौरान यहां काफी संख्या में टूरिस्ट आते हैं।
अर्जुन गुफा (Arjun Cave)
अर्जुन गुफा मनाली के पास घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है। अर्जुन गुफा ब्यास नदी के बाईं ओर स्थित है और खूबसूरत प्रीनी गांव के बहुत करीब है। गुफा तक की चढ़ाई अपने आप में रोमांचक है और आसपास का प्राकृतिक परिदृश्य इतना सुंदर है कि आप इसे शब्दों में नहीं बता सकते हैं। मनाली आने पर अर्जुन गुफा जरूर जाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited