टूरिज्म को मजबूत करने के लिए श्रीलंकाई सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इस प्यारे से देश घूमना होगा आसान

श्रीलंका टूरिज्म को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। श्रीलंका ने अपने ऑनलाइन वीज़ा आवेदन प्लेटफ़ॉर्म को फिर से शुरू कर दिया है। इस कदम का उद्देश्य पर्यटकों के लिए उनके देश में प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और संघर्षरत पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही श्रीलंकाई सरकार ने 35 देशों के नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त पहल की भी शुरुआत की है।

Sri Lanka tourism

Sri Lanka tourism

श्रीलंका में खराब हालात का असर उनके टूरिज्म पर साफ पड़ा है। संघर्षरत पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंकाई सरकार द्वारा आक्रामक कदम उठाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका अब अपने ऑनलाइन वीज़ा आवेदन प्लेटफ़ॉर्म को फिर से शुरू करने जा रहा है।
गौर करने वाली बात ये है कि यह कदम भारत में स्थित एक विदेशी कंसोर्टियम, VFS ग्लोबल को पहले दिए गए विवादास्पद मल्टीमिलियन-डॉलर आउटसोर्सिंग समझौते के निलंबन के बाद उठाया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने पर्यटकों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए ऐसा किया है।
इस फैसले के पीछे का सबसे बड़ा कारण ये है कि इस कदम से देश की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा, जो लंबे समय से संकट से जूझ रही है। पर्यटक अब पहले से लगाए गए 25 डॉलर के शुल्क के बिना वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे, पर्यटन उद्योग में कई लोगों द्वारा इस फैसले का दिल खोलकर स्वागत किया जा रहा है।
बता दें कि ऑनलाइन वीज़ा प्रणाली की पुनः शुरूआत विदेशी पर्यटकों के लिए श्रीलंका की यात्रा को अधिक सुविधाजनक बनाएगा। इसके साथ ही सरकार ने 35 देशों के नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त पहल की भी शुरुआत की है जिसमें भारत भी शामिल है। नई नीति, जो 1 अक्टूबर से प्रभावी होने वाली है, छह महीने तक चलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited