दिल्ली-जयपुर-अजमेर मार्ग पर ट्रैवल करना होगा बेहद आसान, NHAI ने की बड़ी घोषणा

NHAI ने यातायात के भीड़ की सहूलियत के लिए दिल्ली-जयपुर-अजमेर मार्ग पर दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास बनाने की योजना बनाई है। इस परियोजना पर 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी इसका निर्माण जनवरी 2025 में शुरू हो सकता है। इसका उद्देश्य दैनिक यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बनाना है।

traffic congestion

traffic congestion

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण NHAI ने यात्रा के समय को कम करने और यातायात के भीड़ की सहूलियत के लिए दिल्ली-जयपुर-अजमेर मार्ग पर दो नए फ्लाईओवर और एक अंडरपास बनाने की योजना की घोषणा कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस परियोजना की अनुमानित लागत ₹200 करोड़ से अधिक है। इसे यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है।
इस रिपोर्ट के अगले महीने के अंत तक मंजूरी के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को सौंपे जाने की उम्मीद है। इस परियोजना का पूरा फोकस भीड़ को कम करने पर केंद्रित होगा। इसके अतिरिक्त प्लान में अजमेर रोड चौराहे को अपग्रेड करना भी शामिल है, जहां पीक आवर्स के दौरान काफी ज्यादा भीड़ देखी जाती है। सुधारों से व्यस्त मार्ग पर वाहनों का प्रवाह सुचारू रूप से होने की उम्मीद है।
मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2025 में इसपर काम शुरू होने की उम्मीद है। नए बुनियादी ढांचे के निर्माण को पूरा होने में लगभग डेढ़ साल का समय लग सकता है। एनएचएआई इसे पूरा करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा। बता दें कि दिल्ली-जयपुर-अजमेर मार्ग यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण लिंक है। व्यस्त समय के दौरान, यातायात की भीड़ के कारण यहां लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है।
नए फ्लाईओवर और अंडरपास का उद्देश्य इन देरी को काफी हद तक कम करना होगा। परियोजना की एक प्रमुख विशेषता 200 फुट की पुलिया के समानांतर एक नए फ्लाईओवर का निर्माण है इससे ट्रैफिक जाम में काफी कमी आने की उम्मीद है। इस परियोजना के चलते अजमेर, जयपुर और दिल्ली के बीच सुगम और तेज आवागमन उपलब्ध होने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited