पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बड़ी पहल, इन शानदार जगहों को जल्द कर सकोगे अयोध्या में एक्सप्लोर

Eco Tourism Sites near ayodhya: पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अयोध्या और गोंडा में पर्यटन को बढ़ाने की पहल के प्रयास में टिकरी वन और पार्वती अरगा पक्षी विहार को विकसित किया जा रहा है। इन स्थलों में विविध पक्षी प्रजातियां और समृद्ध हरियाली हैं जहां पर घूमना टूरिस्ट को शानदार अनुभव दे सकता है।

tourist destinations in ayodhya

tourist destinations in ayodhya

Tourist Hotspots Near Ayodhya: अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर दुनिया भर से भक्तों को आकर्षित कर रहा है। ऐसे में तीर्थयात्रियों की आध्यात्मिक यात्रा को गोंडा जिले तक बढ़ाने का प्रयास तेजी से चल रहा है। दो प्राकृतिक रत्न टिकरी वन और पार्वती अर्गा पक्षी अभयारण्य को पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए नए गंतव्य के रूप में विकसित किया जा रहा है।

Goa Tourism: स्पेन से भी ज्यादा खतरनाक होगा गोवा का एडवेंचर, पूरा होगा यात्रियों का शौक

गोंडा में मुख्य आकर्षणों में से एक पार्वती अर्गा पक्षी अभयारण्य 1,084 हेक्टेयर में फैला है। यह प्रवासी पक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण आवास के रूप में काम करता है। सर्दियों के महीनों में ये जगह पर्यटकों की उपस्थिति को और भी ज्यादा गुलजार कर देती है।

ये अभियारण यूरेशियन कूट, मॉलर्ड, ग्रेलैग गीज़, उत्तरी पिंटेल और रेड-क्रेस्टेड पोचार्ड जैसी प्रवासी प्रजातियों का घर है। इस विविधता ने इसे पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बना दिया है। पक्षी अभयारण्य से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर विशाल टिकरी जंगल भी मौजूद है।

बता दें कि इसके अलावा, अन्य आसपार के स्थलों को भी उजागर करने का प्रयास किया जा रहा है। योग और संस्कृत साहित्य में प्रतिष्ठित व्यक्ति महर्षि पतंजलि की जन्मस्थली कोंडार निर्माणाधीन है। लाल ग्रेनाइट से बनी महर्षि पतंजलि की आकर्षक प्रतिमा जो जयपुर से लाई गई है जल्द ही मंदिर में स्थापित की जाएगी। इस स्थल तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए एक नई दो-लेन सड़क का भी निर्माण किया जा रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited