Tourist Places from Delhi in Long Weekend: अगले हफ्ते आएगा लॉन्ग वीकेंड, 1 दिन की छुट्टी लेने पर दिल्ली के आसपास ये हैं घूमने की ये शानदार और सुंदर स्थान

Tourist Places from Delhi in Long Weekend: छुट्टी वाले दिन या तो ज्यादातर लोग घर पर आराम करते हैं या फिर घर के बचे कामों को पूरा करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग छुट्टी में घूमने निकल जाते हैं। अगर आप भी छुट्टी में कहीं घूमने जाते हैं, या फिर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

Tourist Places from Delhi in Long Weekend, Long Weekend, Tourist Places from Delhi

Tourist Places from Delhi in Long Weekend: दिल्ली के आसपास ये हैं घूमने की ये शानदार और सुंदर स्थान।

Tourist Places from Delhi in Long Weekend: छुट्टी (Holiday) एक ऐसा शब्द है, जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। छुट्टी वाले दिन या तो ज्यादातर लोग घर पर आराम करते हैं या फिर घर के बचे कामों को पूरा करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग छुट्टी में घूमने (Travel) निकल जाते हैं। अगर आप भी छुट्टी में कहीं घूमने जाते हैं, या फिर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल वीकेंड (Weekend) दो दिन का होता है, लेकिन अगले हफ्ते अगर आप 1 दिन की छुट्टी लेते हैं तो आपका वीकेंड 2 दिन से बढ़कर 4 दिन को होकर लॉन्ग वीकेंड (Long Weekend) बन जाएगा। 12 अगस्त को शनिवार, 13 अगस्त को रविवार है। वहीं 15 अगस्त मंगलवार को है, लेकिन अगर आप 14 अगस्त यानी सोमवार के दिन की छुट्टी ले लेते हैं तो आपका वीकेंड 4 दिन का बन जाएगा। अगर आप देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में रहते हैं तो आज हम आपको दिल्ली से 350 किलोमीटर तक में घूमने की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप आसानी से अपने लॉन्ग वीकेंड (Tourist Places from Delhi in Long Weekend) में मजे कर सकते हैं।

लॉन्ग वीकेंड में दिल्ली के आसपास घूमने की जगहें (Tourist Places from Delhi within 350 kms in Long Weekend)

पंगोट (Pangot)
लॉन्ग वीकेंड के लिए दिल्ली से पंगोट एक बेस्ट ऑप्शन है। पंगोट एक छोटा सा गांव है, जो नैनीताल से सड़क मार्ग से सिर्फ 13 किलोमीटर दूर है। पंगोट दिल्ली के सबसे अच्छे ऑफबीट हिल स्टेशनों में से एक है। पंगोट वास्तव में उन लोगों के लिए एक जगह है, जो शहरी जीवन की हलचल से दूर कुछ शांतिपूर्ण समय बिताना चाहते हैं। लॉन्ग वीकेंड पर आप पंगोट से कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी एक दिन बिता सकते हैं। पंगोट से कॉर्बेट नेशनल पार्क की दूरी सिर्फ 80 किलोमीटर है। दिल्ली से पंगोट की दूरी करीब 330 किलोमीटर है।
ऋषिकेश (Rishikesh)
हिमालय की तलहटी में स्थित ऋषिकेश उत्तराखंड में गंगा नदी के तट पर एक पवित्र शहर है। ये दिल्ली के पास शीर्ष तीर्थ स्थलों में से एक है, और उत्तराखंड में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है। दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 233 किलोमीटर है। लॉन्ग वीकेंड पर आप घूमने के लिए ऋषिकेश आ सकते हैं। साथ ही आप इसके आसपास भी कई जगहों पर आसानी से घूम सकते हैं। ऋषिकेश में कई प्रसिद्ध आश्रम और मंदिर हैं। त्रिवेणी घाट, नील कंठ महादेव मंदिर, स्वर्गनिवास मंदिर और भरत मंदिर ऋषिकेश के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल हैं।
नीमराना (Neemrana)
राजस्थान की अरावली पहाड़ियों में बसा नीमराना मुख्य रूप से अपने 15वीं सदी के नीमराना फोर्ट पैलेस के लिए फेमस है। नीमराना अब एक शानदार हेरिटेज होटल है, जो राजस्थान के शाही अतीत की झलक पेश करता है। लॉन्ग वीकेंड पर आप दिल्ली से यहां आकर स्टेपवेल और बावड़ी की खोज से लेकर कई चीजों का आनंद ले सकते हैं। नीमराना 300 किलोमीटर के अंदर दिल्ली के पास घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है। दिल्ली से नीमराना की दूरी 125 किलोमीटर है।
सोलन (Solan)
दिल्ली के पास 300 किलोमीटर के अंदर घूमने के लिए सोलन बेस्ट ऑप्शन है। टमाटर के बड़े उत्पादन के कारण सोलन को लाल सोने का शहर भी कहा जाता है। शिमला पहुंचने से पहले ये छोटा शहर एक सुंदर पड़ाव है, जहां आप आसानी से अपने वीकेंड का मजा ले सकते हैं। लॉन्ग वीकेंड पर सोलन आकर आप आसानी से इसके आसपास और भी कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
देहरादून (Dehradun)
लॉन्ग वीकेंड के लिए दिल्ली से देहरादून बेस्ट ऑप्शन है। देहरादून उत्तराखंड की राजधानी भी है। लॉन्ग वीकेंड में आप यहां आकर टाइगर फॉल्स, बुद्ध मंदिर, सहस्त्रधारा, माइंड्रोलिंग मठ, लच्छीवाला, हर की दून, फन वैली, टपकेश्वर मंदिर, तपोवन, संतला देवी मंदिर, वन अनुसंधान संस्थान आदि घूम सकते हैं। दिल्ली से देहरादून की दूरी 255 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited