Tourist Places Near Dhanaulti: टिहरी डैम से लेकर दशावतार मंदिर तक, धनोल्टी के आसपास घूमने की ये हैं बढ़िया और सुंदर जगहें

Tourist Places Near Dhanaulti: धनोल्टी मसूरी के पास एक हिल स्टेशन है, जो हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच खूबसूरती से बसा हुआ है। 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित और शहर की हलचल से दूर धनोल्टी छुट्टियां बिताने के लिए एक बढ़िया जगह है।

Dhanaulti, Tourist Places Near Dhanaulti, Tourist Places

Tourist Places Near Dhanaulti: धनोल्टी के आसपास घूमने की जगहें।

Tourist Places Near Dhanaulti: आज के दौर में घूमना (Travel) लाइफ (Life) का एक जरूरी पार्ट बन गया है। खासतौर से आज की युवा पीढ़ी काफी ज्यादा घूमने की जगहें सर्च कर रही है। घूमने के लिए पहाड़ी राज्य उत्तराखंड (Uttarakhand Tourism) घूमने वाले लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। यूं तो उत्तराखंड में घूमने के लिए कई हिल स्टेशन (Hill Station in Uttarakhand) हैं, लेकिन धनोल्टी (Dhanaulti) अपने आप में बेहद खास है। धनोल्टी मसूरी के पास एक हिल स्टेशन है, जो हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच खूबसूरती से बसा हुआ है। 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित और शहर की हलचल से दूर धनोल्टी छुट्टियां बिताने के लिए एक बढ़िया जगह है। सिर्फ धनोल्टी ही नहीं, उसके आसपास भी (Tourist Places Near Dhanaulti) घूमने के लिए कई सारे टूरिस्ट स्पॉट है, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आज हम आपके साथ ऐसी ही कुछ बढ़िया टूरिस्ट स्पॉट शेयर करने जा रहे हैं, जो धनोल्टी के पास है।

धनोल्टी के आसपास घूमने की बढ़िया और सुंदर जगहें (Tourist places Near Dhanaulti)

टिहरी डैम (Tehri Dam)
धनोल्टी के आसपास घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है टिहरी डैम। ऊंची पहाड़ियों से घिरा और हरे-भरे बगीचों के बीच में बसा टिहरी डैम एक शानदार और सुंदर टूरिस्ट स्पॉट है, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। टूरिस्ट दूर-दूर से टिहरी डैम देखने आते हैं। पिकनिक और आरामदायक छुट्टियों के लिए जाने के लिए एक बढ़िया जगह है। टिहरी डैम आकर आप कई सारे वाटर स्पोर्ट्स में भी भाग ले सकते हैं।
देवगढ़ किला (Deogarh Fort)
देवगढ़ किला 16वीं शताब्दी का किला है, जो धनोल्टी में आश्चर्यजनक रूप से स्थित है। किले के आसपास कुछ जैन मंदिर भी हैं जहां आप आध्यात्मिक अनुभव के लिए जा सकते हैं। आप यहां अपने फ्रेंड्स या फैमिली के लोगों के साथ आकर आसानी से घूम सकते हैं। आप प्राइवेट टैक्सी किराए पर लेकर या लोकल बस से आसानी से इस स्थान तक पहुंच सकते हैं।
धनोल्टी एडवेंचर पार्क (Dhanaulti Adventure Park)
धनोल्टी के आसपास घूमने वाली जगहों में एक है धनोल्टी एडवेंचर पार्क। धनोल्टी एडवेंचर पार्क में वह सब कुछ है जो आप ज़िपलाइन, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, रैपलिंग समेत कई चीजें यहां आकर कर सकते हैं। ऊंची पहाड़ियों और बर्फ से ढकी चोटियों के बीच बसा ये पार्क बेहद स्पेशल है। धनोल्टी एडवेंचर पार्क धनोल्टी बस स्टेशन से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लोकल बस या टैक्सी लेकर आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।
दशावतार मंदिर (Dashavatar Temple)
दशावतार मंदिर धनोल्टी से लगभग 10 किलोमीटर दूर देवगढ़ के पास स्थित है। इसे कभी पंचायतन मंदिर के नाम से जाना जाता था। इस प्राचीन संरचना के अंदर भगवान विष्णु प्रतिष्ठित हैं, जिसकी उत्पत्ति गुप्त साम्राज्य में हुई थी। मंदिर के बाहरी हिस्से में न केवल शानदार वास्तुकला है बल्कि इसमें बारीक नक्काशी वाले पैनल भी हैं। इसके अलावा, दीवारों पर शिलालेख हैं जो वैष्णव पौराणिक कथाओं से संबंधित हैं। आप अपने परिवार के साथ यहां आ सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited