Tourist Places Near Haridwar: हर की पौड़ी से ऋषिकेश तक, हरिद्वार के आसपास घूमने की ये हैं सुंदर और बेहतरीन जगहें

Tourist Places Near Haridwar: हरिद्वार में देश से ही नहीं विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं और यहां आने का मकसद हर किसी का अलग-अलग होता है। हरिद्वार में घूमने की कई सारी और सुंदर जगहें (Tourist Places Near Haridwar) हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ आसानी से घूम सकते हैं।

Haridwar, Tourist Places, Tourist Places Near Haridwar

Tourist Places Near Haridwar: हरिद्वार के आसपास घूमने की जगहें।

Tourist Places Near Haridwar: पिछलों कुछ सालों से लोगों में घूमने (Travel) का शौक काफी तेजी से बढ़ा है। लोग एक दिन की छुट्टी में भी कहीं न कहीं घूमना चाहते हैं। वैसे तो देश के हर राज्य में घूमने की कई सारी जगहें हैं, लेकिन उत्तराखंड (Uttarakhand Tourism) में घूमने की काफी सारी और अलग-अलग जगहें हैं। उत्तराखंड (Uttarakhand) में घूमने की एक ऐसी ही जगह है हरिद्वार (Haridwar)। दरअसल हरिद्वार में देश ही नहीं विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं और यहां आने का मकसद हर किसी का अलग-अलग होता है। हरिद्वार में घूमने की कई सारी और सुंदर जगहें (Tourist Places Near Haridwar) हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ घूम सकते हैं। सिर्फ हरिद्वार ही नहीं, उसके आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप जा सकते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि हरिद्वार आने पर आप कहां-कहां जा सकते हैं।

हरिद्वार के आसपास घूमने की जगहें (Tourist Places Near Haridwar)

हर की पौड़ी (Har ki Pauri)
हर की पौड़ी हरिद्वार के प्रमुख पवित्र स्थलों में से एक है। एक पौराणिक कथा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव और भगवान विष्णु इसी स्थान पर प्रकट हुए थे और तभी से इस स्थान को पवित्र मानने की मान्यता चली आ रही है। हर 12 साल के बाद इस स्थान पर हिंदुओं का शुभ मेला (कुंभ मेला) (Kumbh Mela) लगता है। हर की पौड़ी उसी स्थान पर है, जहां दिव्य कुंभ से दिव्य अमृत गिरा था। इस घाट पर दो प्रसिद्ध मंदिर गंगा मंदिर और हरिचरण मंदिर आकर्षण का केंद्र हैं। हर शाम सूर्यास्त के समय जब गंगा नदी पर आरती की जाती है तो हर की पौड़ी घाट एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य बन जाता है। हरिद्वार आने वाला हर टूरिस्ट हर की पौड़ी जाता ही है। हर की पौड़ी हरिद्वार जंक्शन रेलवे स्टेशन से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
चंडी देवी मंदिर (Chandi Devi Temple)
हरिद्वार के आसपास घूमने वाले पर्यटन स्थलों में से चंडी देवी मंदिर भी काफी फेमस है। मंदिर तक पहुंचने के लिए या तो चंडीघाट से 3 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है या हाल ही में शुरू की गई रोपवे सेवा लेनी पड़ती है। विशेष रूप से चंडी चौदस, नवरात्रि और हरिद्वार में कुंभ मेले के त्योहारों के दौरान हजारों भक्त मंदिर में आते हैं। आप अपने परिवार के साथ यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।
ऋषिकेश (Rishikesh)
हरिद्वार से करीब 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऋषिकेश शांति चाहने वालों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए हरिद्वार के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 'विश्व की योग राजधानी' के रूप में जाना जाने वाला ऋषिकेश विभिन्न साहसिक मार्गों, रिवर राफ्टिंग, शॉपिंग, योग रिट्रीट और मंदिर भ्रमण के लिए भी काफी फेमस है। इसके अलावा यहां आने पर गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर जाना न भूलें, जो पवित्र स्नान के लिए मुख्य घाट के रूप में काम करता है।
चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी (Chilla Wildlife Sanctuary)
चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी हरिद्वार से 10 किलोमीटर दूर गंगा नदी के तट पर स्थित है। ये वाइल्ड लाइफ सेंचुरी साल 1977 में बनाया गया था। 1983 में राजाजी राष्ट्रीय उद्यान राज्य को चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, मोतीचूर और राजाजी अभयारण्यों के साथ मिला दिया गया था। इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में भालू, हाथी, तेंदुए और छोटी बिल्लियां पाई जाती हैं। इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में पर्यटक विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखने का आनंद लेते हैं। बच्चों को घुमाने के लिए ये जगह काफी बढ़िया है।
क्रिस्टल वर्ल्ड (Crystal World)
हरिद्वार के आसपास घूमने वाली बढ़िया जगहों में से एक है क्रिस्टल वर्ल्ड। क्रिस्टल वर्ल्ड को हरिद्वार का सबसे अच्छा पिकनिक स्पॉट माना जाता है। गंगा की पवित्र भूमि में 18 एकड़ भूमि में फैले क्रिस्टल वर्ल्ड वॉटर पार्क में आप 18 से अधिक रोमांचकारी पानी की सवारी कर सकते हैं। कई अन्य खेलों और गतिविधियों के अलावा फेमस 5डी वॉटर राइड भी यहां उपलब्ध है। आप यहां परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited