Tourist Places Near Jaipur: टोंक से लेकर अलवर तक, जयपुर के आसपास घूमने की ये हैं बढ़िया टूरिस्ट स्पॉट

Tourist Places Near Jaipur: घूमने के लिहाज से राजस्थान बेहद खास है। देश ही नहीं यहां विदेशों से भी टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। राजस्थान में घूमने के लिए सबसे पहले पसंद उसकी राजधानी जयपुर है।

Jaipur, Tourist Places Near Jaipur, Tourist Places

Tourist Places Near Jaipur: जयपुर के आसपास घूमने की जगहें।

Tourist Places Near Jaipur: घूमने (Travel) के दीवानों के लिए कोई तारीख या कोई महीना स्पेशल नहीं होता है। उन्हें जब टाइम या छुट्टी मिलती है, वह निकल पड़ते हैं घूमने। घूमने के शौकीन नई-नई जगहों पर जाना बेहद पसंद करते हैं और वह उसे काफी बारीकी से सर्च भी करते हैं। मसलन वहां घूमने की जगहें, खानपान, शॉपिंग, आसपास घूमने की जगहें आदि। घूमने के लिहाज से राजस्थान (Rajasthan Tourism) बेहद खास है। देश ही नहीं यहां विदेशों से भी टूरिस्ट (Tourist) घूमने के लिए आते हैं। राजस्थान में घूमने के लिए सबसे पहले पसंद उसकी राजधानी जयपुर (Jaipur) है। जयपुर (Tourist Places Near Jaipur) घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। जयपुर में घूमने के लिए इतना कुछ है कि आपकी 1-2 दिन का छुट्टी कम पड़ जाए।
सिर्फ जयपुर ही नहीं, जयपुर के आसपास भी घूमने की काफी कुछ जगहें हैं, जहां आप घूम सकते हैं। मतलब कि अगर आप जयपुर आए तो लगे हाथ आप कुछ और सुंदर जगहें देख पाएंगे। आज इसी को लेकर हम आपके साथ जयपुर के आसपास घूमने की कुछ बढ़िया और सुंदर जगहों के बारे में बताएंगे।

जयपुर के आसपास घूमने की सुंदर और बढ़िया जगहें (Tourist Places Near Jaipur)
अजमेर (Ajmer)
जयपुर के पास घूमने की सभी खूबसूरत जगहों में से अजमेर अपने आप में सबसे अलग है। अजमेर में मोइनुद्दीन चिश्ती की अद्भुत दरगाह शरीफ, अना सागर झील और तारागढ़ किला जैसे आकर्षण से आपका दिल खुश हो जाएगा। वीकेंड में यहां काफी भीड़ होती है। अजमेर घूमने के लिए जयपुर के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आने का सबसे बढ़िया समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है। जयपुर से अजमेर की दूरी 155 किलोमीटर है।
अलवर (Alwar)
अलवर जयपुर के पास घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है। जो लोग मुगल वास्तुकला, प्राचीन किलों और खंडहरों से प्यार करते हैं, उनके लिए अलवर से बेहतर कोई दूसरी जगह नहीं है। वीकेंड में अलवर घूमने का प्लान काफी बढ़िया ऑप्शन है। अगर आप फरवरी महीने में जयपुर की यात्रा की प्लान बना रहे हैं, तो अलवर महोत्सव के लिए अलवर जरूर खाएं। जयपुर से अलवर की दूरी 138 किलोमीटर है। अक्टूबर से मार्च का महीना यहां आने का बढ़िया समय है।
टोंक (Tonk)
टोंक राजस्थान का एक छोटा और अनोखा शहर जयपुर के पास सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। 'राजस्थान का लखनऊ' के रूप में जाना जाने वाला टोंक पुरानी हवेलियों और मस्जिदों से भरा हुआ है। वीकेंड में यहां टूरिस्ट सबसे ज्यादा आते हैं। आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आसानी से आ सकते हैं। जयपुर से टोंक की दूरी 90 किलोमीटर है।
सांभर झील (Sambhar Lake)
जयपुर शहर से लगभग 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सांभर झील को भारत का सबसे बड़ा स्थान माना जाता है। सांभर झील जयपुर के स्थानीय निवासियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। वीकेंड पर यहां स्थानीय लोगों के साथ टूरिस्ट भी काफी संख्या में आते हैं। आसपास का सौंदर्य आपको कई बार यहां आने के लिए प्रेरित करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited