Tourist Places Near Manali: हनीमून के लिए मनाली है जन्नत, सेलिब्रेट करने के लिए करण देओल भी पहुंचे; आसपास घूमने की ये हैं सुंदर और बेहतरीन जगहें

Tourist Places Near Manali: दिल्ली से मनाली की दूरी करीब 500 किलोमीटर है। मनाली में हर उम्र के लोगों के लिए घूमने की कई सारी सुंदर और बढ़िया जगहें हैं। सिर्फ मनाली ही नहीं, उसके आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं।

Manali, Tourist Places, Tourist Places Near Manali

Tourist Places Near Manali: मनाली के आसपास घूमने की जगहें।

Tourist Places Near Manali: पहाड़ों (Mountains) पर घूमने का सपना हर किसी का होता है। भारत (India) में पहाड़ों पर घूमने (Travel) की इतनी सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। आमतौर पर लोग पहाड़ों पर चेंज के लिए जाते हैं। बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग भी वहां के शोर-शराबे, प्रदूषण, लाइफस्टाइल (Lifestyle) से कुछ टाइम के लिए चेंज होने होने के लिए पहाड़ों की ओर आते हैं। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कई सारे ऐसे हिल स्टेशन (Hill Station) हैं, जहां साल के 12 महीनों बाहर से घूमने के लिए आए लोगों की भीड़ रहती है। मौसम कोई सा हो, लेकिन रौनक एकदम स्पेशल वाली होती है। पहाड़ों पर घूमने की एक ऐसी ही जगह है मनाली (Manali)। मनाली में हर उम्र के लोग घूमने और मौज-मस्ती के लिए आते हैं।
हनीमून के लिए मनाली किसी भी कपल की पहली पसंद होती है। हाल ही में शादी के बंधन में बंध चुके सनी देओल के बेटे करण देओल भी अपने हनीमून के लिए पत्नी द्रिशा संग मनाली पहुंच चुके हैं और अपना हनीमून एन्जॉय कर रहे हैं। करण देओल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की स्टोरीज पर दो विडियो और चार फोटो शेयर की हैं। देश की राजधानी दिल्ली से मनाली की दूरी करीब 500 किलोमीटर है। मनाली में हर उम्र के लोगों के लिए घूमने की कई सारी सुंदर और बढ़िया जगहें हैं। सिर्फ मनाली ही नहीं, उसके आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि घूमने के लिए मनाली आने पर उसके आसपास कहां-कहां जा सकते हैं।

मनाली के आसपास घूमने की जगहें (Tourist Places Near Manali)

भुंतर (Bhuntar)
अगर आप एक आरामदायक छुट्टी की तलाश में हैं तो कुल्लू जिले का भुंतर शहर मनाली के पास घूमने के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। भुंतर हनीमून कपल के अलावा कुछ समय एकांत में बिताने के इच्छुक टूरिस्ट के लिए एक आदर्श स्थान है। आप भुंतर में कुछ स्थलों पर ट्रैकिंग और कैंपिंग का आनंद भी ले सकते हैं या फिर पार्क या मंदिर में जाकर भी एन्जॉय उठा सकते हैं। मनाली से भुंतर की दूरी 50 किलोमीटर है।
मंडी (Mandi)
अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला मंडी मनाली के पास एक फेमस हिल स्टेशन है। ट्रैकिंग और बाइकिंग यात्राओं के लिए जाना जाने वाला मंडी उन लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है, जो खास तौर से पर्यटन क्षेत्रों की भीड़ से बचना चाहते हैं। यहां आपको कई रिसॉर्ट और रेस्टोरेंट हैं, जहां आप अपने करीबी लोगों के साथ आरामदायक समय बिता सकते हैं। आप आसानी से यहां आ सकते हैं। मनाली से मंडी की दूरी 107 किलोमीटर है।
कसोल (Kasol)
हनीमून कपल और बैकपैकर्स के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक कसोल को आज किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। पार्वती घाटी और ऊंचे पहाड़ों के मनमोहक दृश्य कसोल आने वाले हर एक टूरिस्ट यहां का दीवाना हो जाता है। पहाड़ों के बीच एक आरामदायक छुट्टी का आनंद लेने के लिए ये एक बढ़िया और सुंदर जगह है। शादी के बाद ज्यादातर कपल हनीमून के लिए यहां आना पसंद करते हैं। मनाली से कसोल की दूरी 76 किलोमीटर है और आप यहां आसानी से आ सकते हैं।
मणिकर्ण (Manikaran)
मणिकर्ण मनाली के पास फेमस टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। मनीकर्ण अपने गर्म झरनों और गुरुद्वारे के लिए जाना जाता है। ये सिखों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल भी है। साथ ही यहां आपको कई मंदिर भी मिलेंगे। मनाली घूमने आने वाले लोग मणिकर्ण जरूर जाते हैं। मनाली से मणिकर्ण की दूरी 80 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited