Tourist Places Near Ranikhet: रानीखेत आने पर जरूर घूमें उसके आसपास की ये खास जगहें, मंदिर से लेकर गोल्फ कोर्स है स्पेशल

Tourist Places Near Ranikhet: रानीखेत शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। खासतौर से यूपी, दिल्ली और चंडीगढ़ के पर्यटक यहां हर साल अलग-अलग मौसम में यहां घूमने के लिए आते हैं। रानीखेत काफी ज्यादा सुंदर है और यहां का मौसम आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

Ranikhet, Tourist Places Near Ranikhet, Tourist Places

Tourist Places Near Ranikhet: रानीखेत के आसपास घूमने की जगहें।

Tourist Places Near Ranikhet: उत्तर भारत के राज्यों (North India States) में जून (June) के महीने में पड़ रही भीषण गर्मी (Scorching Heat) से बचने के लिए लोग कहीं न कहीं घूमने (Travel) का प्लान कर रहे हैं। ज्यादातर लोग हिल स्टेशन (Hill Station) पर जाना पसंद करते हैं, क्योंकि हिल स्टेशन पर मौसम बेहद ठंडा (Hill Station Weather) रहता है। हिल स्टेशन पर फैमिली के साथ घूमना एक अलग ही फील देता है। बच्चे हिल स्टेशन पर जाकर खूब सारी मौज-मस्ती भी करते हैं। अगर आप भी जून के महीने में भीषण गर्मी से बचने के लिए कहीं हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल आज हम आपको पहाड़ी उत्तराखंड (Uttarakhand) के एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। इस हिल स्टेशन का नाम रानीखेत (Ranikhet) है।
रानीखेत अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां आपको मंदिर भी खूब देखने को मिलेंगे। यहां खासतौर से यूपी, दिल्ली और चंडीगढ़ के पर्यटक यहां हर साल अलग-अलग मौसम में यहां घूमने के लिए आते हैं। विदेशों से भी टूरिस्ट रानीखेत घूमने आता है। रानीखेत काफी ज्यादा सुंदर है और यहां का मौसम आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। 1869 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रानीखेत हजारों पर्वतीय प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अगर आप रानीखेत घूमने आते हैं तो आप बोर नहीं होंगे, क्योंकि इसके आसपास घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से घूम सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको रानीखेत के आसपास घूमने की कुछ बढ़िया और सुंदर जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

रानीखेत के आसपास घूमने की जगहें (Tourist Places Near Ranikhet)

झूला देवी मंदिर (Jhula Devi Mandir)रानीखेत के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है झूला देवी मंदिर। झूला देवी मंदिर अपनी घंटियों के समूह के लिए जाना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार इस दुर्गा मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में हुआ था। मंदिर को बहुत पवित्र माना जाता है और साथ ही माना जाता है कि ये भक्तों की इच्छाओं को पूरा करता है। मान्यता है कि एक बार मनोकामना पूरी होने के बाद भक्त यहां वापस आता है और मंदिर परिसर में घंटी बांधता है। रानीखेत आने वाले टूरिस्ट इस मंदिर में जरूर आते हैं। रानीखेत शहर से मंदिर की दूरी महज 5.5 किलोमीटर है।

मजखाली (Majkhali)

रानीखेत से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मजखाली रानीखेत का खूबसूरत दर्शनीय है। यहां से आप त्रिशूल पर्वत के शानदार दृश्य देख सकते हैं। ये स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श है। यहां आकर आप शहर के शोर की हलचल से दूर,शांत वातावरण की मधुर आवाज और पक्षियों की कोमल चहचहाहट का आनंद ले सकते हैं। आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। अगर आप रानीखेत आते हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए।

उपट गोल्फ कोर्स (Upat Golf Course)

एशिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स में से एक उपट गोल्फ कोर्स को रानीखेत गोल्फ कोर्स के नाम से भी जाना जाता है। ये रानीखेत बस स्टैंड से केवल 6 किलोमीटर दूरी पर है और इसकी देखभाल कुमाऊं रेजीमेंट करती है। ये बर्फ से ढके पहाड़ों और आसपास के जंगलों के मनोरम दृश्यों के लिए फेमस है। यहां कुछ घरेलू टूर्नामेंट भी होते हैं।

बिनसर महादेव मंदिर (Binsar Mahadev Temple)

रानीखेत से 19 किलोमीटर की दूरी पर बना बिनसर महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और रानीखेत में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में वैकुंठ चतुर्दशी के दिन दिया जलाने से संतान की लालसा पूरी होती है। रानीखेत आने पर कई तीर्थयात्री और निःसंतान जोड़े मंदिर आते हैं। चीड़ और देवदार के घने जंगलों के बीच में स्थित, क्षेत्र में बहने वाले ताजे पानी के झरनों के साथ, इस मंदिर को एकांत की तलाश करने वाले लोगों के लिए अवश्य जाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited