Tourist Places Near Srinagar: गुलमर्ग से लेकर सोनमर्ग तक, श्रीनगर के आसपास घूमने की ये हैं सुंदर और बढ़िया जगहें

Tourist Places Near Srinagar: कश्मीर घूमने के लिए आने वाला हर शख्स श्रीनगर जरूर घूमने जाता है। श्रीनगर में घूमने के लिए काफी सारी सुंदर और बढ़िया टूरिस्ट स्पॉट है। खासतौर से श्रीनगर अपने मनमोहक पहाड़ों, शांत झीलों, मुगल गार्डन और प्राचीन धार्मिक स्थलों के लिए फेमस है।

Srinagar, Tourist Places, Tourist Places Near Srinagar

Tourist Places Near Srinagar: श्रीनगर के आसपास घूमने की जगहें।

Tourist Places Near Srinagar: कहते हैं कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर (Kashmir) में है और ये बात एकदम सही है। विशाल हिमालय पर्वतों के बीच स्थित कश्मीर घाटी काफी स्पेशल है। हर साल यहां देश के साथ ही टूरिस्ट (Tourist) घूमने (Travel) के लिए आता है। यहां घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। ऐसी ही एक जगह है श्रीनगर (Srinagar)। कश्मीर घूमने के लिए आने वाला हर शख्स श्रीनगर जरूर घूमने जाता है। श्रीनगर में घूमने के लिए काफी सारी सुंदर और बढ़िया टूरिस्ट स्पॉट (Tourist Spot) है। खासतौर से श्रीनगर अपने मनमोहक पहाड़ों, शांत झीलों, मुगल गार्डन और प्राचीन धार्मिक स्थलों के लिए फेमस है। सिर्फ श्रीनगर ही नहीं उसके आसपास (Tourist Places Near Srinagar) भी घूमने की काफी सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। आज हम आपको श्रीनगर (Jammu Kashmir Tourism) के आसपास घूमने की कुछ बढ़िया और सुदंर जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको श्रीनगर आने पर जरूर जाना चाहिए।

श्रीनगर के आसपास घूमने की बढ़िया और सुंदर जगहें (Tourist Places Near Srinagar)

गुलमर्ग (Gulmarg)
श्रीनगर के पास घूमने की जगहों में गुलमर्ग बेहद खास है। गुलमर्ग आने पर अल्पाथेर झील जरूर जाएं। गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व, द्रंग झरने, अफरवाट पीक और सेवन स्प्रिंग्स यहां के अन्य आकर्षण हैं। गुलमर्ग को शीतकालीन खेलों का केंद्र भी कहा जाता है। गुलमर्ग श्रीनगर से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गुलमर्ग पहुंचने का सबसे तेज और आसान तरीका बस या कार है। आप यहां बस या कार से 1.5 घंटे में पहुंच जाएंगे।
बेताब घाटी (Betaab Valley)
बेताब घाटी श्रीनगर के पास घूमने की जगहों में से एक खूबसूरत स्थान है। इसे मूल रूप से हगन घाटी कहा जाता है। मनमोहक परिदृश्य, बर्फ से ढके पहाड़ों और सुहावने मौसम से घिरी बेताब घाटी की सुंदरता देखती ही बनती है। घाटी से बहने वाली लिद्दर नदी इस जगह के आकर्षण को बढ़ा देती है। हरे-भरे घास के मैदान और देवदार, देवदार, चिनार और विलो के पेड़ों वाले घने जंगल बेताब घाटी को एक शानदार पिकनिक स्पॉट बनाते हैं। बेताब घाटी श्रीनगर से 2.5 घंटे और पहलगाम जिले से 15 किलोमीटर की दूरी पर है। बेताब घाटी तक पहुंचने का सबसे तेज और सस्ता तरीका टैक्सी किराए पर लेना या खुद ड्राइव करके पहुंच सकते हैं।
सोनमर्ग (Sonmarg)
श्रीनगर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है सोनमर्ग। सोनमर्ग समुद्र तल से 9,200 फीट की ऊंचाई पर है। सोनमर्ग नीले आसमान के बीच बर्फ से ढके पहाड़ों के सुंदर दृश्य वाला एक आकर्षक हिल स्टेशन है। सोनमर्ग से आप आसानी से ज़ोजिला दर्रे की तलहटी में स्थित एक खूबसूरत घाटी बालटाल तक पहुंच सकते हैं। श्रीनगर से सोनमर्ग की दूरी 80 किलोमीटर है और आने में 2.5 घंटे का समय लगेगा।
द्रास (Dras)
'लद्दाख का प्रवेश द्वार' यानी द्रास भारत में सबसे ठंडी जगह है। द्रास एक छोटा सा गांव है, जो बेहद खूबसूरत है। यहां का न्यूनतम तापमान -45 डिग्री तक गिर जाता है। बंजर भूरी पहाड़ियां, द्रास नदी का लहराता पानी और द्रास घाटी में खेतों की शोभा बढ़ाते जंगली फूल श्रीनगर के पास घूमने लायक जगहों में से एक है। आप अपने दोस्तों या फैमिली के साथ आसानी से यहां आ सकते हैं। द्रास नेशनल हाइवे 1 पर श्रीनगर जाने वाली सड़क पर स्थित है। श्रीनगर से द्रास की दूरी 142 किलोमीटर है, जहां पहुंचने में 4 घंटे का समय लगेगा। श्रीनगर से द्रास के लिए कैब और बसें मिलती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited