UNESCO Sites In India: भारत की ये जगहें हैं यूनेस्को विश्व धरोधर की लिस्ट में शामिल.. देखें और झटपट बनाएं घूमने का प्लान

UNESCO Sites In India (भारत में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल): घूमने फिरने के लिए भारत में कई बेहद खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन्स हैं जो केवल पर्यटकों द्वारा ही मशहूर नहीं की गई है, बल्कि खुश यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर बताई गई हैं। देखें भारत की कौन सी ऐसी जगहें हैं जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल लिस्ट में शामिल है, जहां आपको विजिट करना ही चाहिए।

UNESCO, Unesco World Heritage Sites, World Heritage sites in India

UNESCO World Heritage Sites In India

UNESCO Sites In India (भारत में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल): घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए भारत किसी खज़ाने की टोकरी से कम नहीं है। भारत के हर कोने में आपको खूबसूरत नज़ारे और अनोखी छवियां देखने को मिलेंगी, जो हर किसी को अपना दीवाना बना ही लेंगी। देश-विदेश से आए टूरिस्टों के पसंदीदा देश भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं, जिन्हें यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल होने का खिताब दिया है। तो अगर आप भी ट्रेवल के शौकीन हैं, तो आपको यूनेस्को की ये विश्व धरोहरों पर जिंदगी में एक बार तो विजिट करना ही चाहिए।

भारत की यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, UNESCO World Heritage Sites In India

बता दें कि भारत में यूनेस्को द्वारा करीब 43 जगहों को विश्व धरोहर स्थल की लिस्ट में चिन्हित किया गया है। जिनमें कल्चरल साइट, नेचुरल साइट, मिक्स्ड साइट और अन्य साइट्स शामिल है। भारत दुनिया का छठा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल मौजूद है। देखें भारत की कौन कौन सी जगहें यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की लिस्ट में शामिल हैं।

ताज महल
हम्पी
अजंता की गुफाएं
कजुराहो
एलोरा की गुफाएं
आगरा का किला
एलिफेंटा की गुफाएं
फतेहपुर सिकरी
हुमायूं का मकबरा
भीमबेटका रॉक शेल्टर
पट्टडकल स्मारक
महाबलिपुरम
काज़िरंगा नेशनल पार्क
मानस नेशनल पार्क
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल
महाबोधी मंदिर
किओलादेओ नेशनल पार्क
ग्रेट लिविंग चोला मंदिर
सुंदनबन नेशनल पार्क
चंपानेर - पावागढ
द विक्टोरियन एंड आर्ट डेको एन्सेम्बल
हिल फोर्ट्स ऑफ राजस्थान
सांची
रमप्पा काकाटिया रामालिंगेश्वर
अहमदाबादद
कोणार्क
वैली ऑफ फ्लावर्स
कुतुब मीनार
ब्रिहादीस्वरा मंदिर
नंदा देवी
नंदा देवी नेशनल पार्क
सुंदनबन्स
छित्तोड़गढ़ फोर्ट
दार्जीलिंग हिमालयन रेलवे
बैसिलिका ऑफ बोर्न जीजस
ओल्ड गोवा
निलगिरी माउंटेन रेलवे
महाबलिपुरम
केपिटोल कॉम्पलेक्स टूरिस्ट सेंटर
जरूर ही आपको भी जिंदगी में एक बार तो कम से कम भारत की इन बेहद खूबसूरत और अलौकिक जगहों की सैर करनी ही चाहिए। जहां के नज़ारे देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अवनी बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited