Chardham Yatra 2024: कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, पहले दिन खुलेंगे केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट; जानें- क्या अभी भी करा सकते हैं चारधाम यात्रा की बुकिंग

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा कल यानी 10 मई से शुरू होने जा रही है। यात्रा के पहले दिन केदारनाथ धाम के साथ युमनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। सभी धामों को फूलों से अच्छी तरह से सजाया गया है। केदारनाथ धाम को 40 क्विंटल फूलों से सजाया गया है।

Uttarakhand Chardham Yatra 2024, Chardham Yatra 2024, Uttarakhand Chardham Yatra

Uttarakhand Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा कल से होगी शुरू, पहले दिन खुलेंगे केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट।

Chard Dam Yatra 2024: उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा (Uttarakhand Chardham Yatra) कल यानी 10 मई को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन से शुरू होने जा रही है। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2024) के पहले दिन ही यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट सबसे पहले सुबह 7 बजे खुलेंगे। इसके बाद यमुनोत्री धाम (Yamunotri Dham) के कपाट 10 बजकर 29 मिनट और गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) के कपाट दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर खुलेंगे। वहीं 12 मई को बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट खुलेंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट सुबह 6 बजे खुलेंगे। चारों धामों के कपाट विधि-विधान से मंत्रोचारण के साथ खोले जाएंगे।
चारधाम यात्रा को लेकर अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन
चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को लेकर भक्तों में खासा उत्साह है। चारधाम यात्रा के लिए सभी लोगों के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। चारधाम यात्रा को लेकर अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। चारधाम यात्रा के लिए 15 अप्रैल से ऑनलाइन और 8 मई से चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ था। चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के लगातार बढ़ रहे रजिस्ट्रेशन से उम्मीद है कि इस बार पिछले साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। पिछले साल, 2023 में करीब 56 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा की थी।
केदारनाथ धाम के लिए हुआ है सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन
गुरुवार सुबह चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का पहला जत्था ऋषिकेश से रवाना हो चुका है। चारधाम यात्रा को लेकर ऋषिकेश के ट्रांजिट कैंप में रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों की भारी भीड़ है। यात्रा के लिए आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ धाम के लिए हुआ है। वहीं इस बाद बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को लाइन में लगने के बजाए टोकन दिया जाएगा। इस बीच मंदिर समिति ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालओं से मोबाइल से रील न बनाने की अपील की है।
फूलों से अच्छी तरह से सजाए गए हैं सभी चारों धाम
चारधाम यात्रा को लेकर राज्य सरकार ने पूरी तैयारियां कर रखी हैं। सभी चारों धामों को फूलों से अच्छी तरह से सजाया गया है। 40 क्विंटल फूलों से बाबा केदरानाथ की नगरी को सजाया गया है। खुद राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यात्रा पर बराबर नजर रखे हुए हैं। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा को लेकर बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद राज्य में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को सलाह दी जाती है कि वह अपने साथ गर्म कपड़े लेकर जरूर चलें।
चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट, ऐप, टोल फ्री नंबर, registrationandtouristcare.uk.gov.in और वाट्सएप के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा श्रद्धालु चारधाम यात्रा को लेकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। श्रद्धालु हरिद्वार और ऋषिकेश से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited