घूम आओ भारत का सबसे ऊंचा 'कांच का पुल', खूबसूरती में चीन के स्काईवॉक ब्रिज को देता है टक्कर

Vagamon का बेहद ही खूबसूरत कांच का पुल सुधार के लिए 125 दिनों के बंद होने के बाद फिर से चालू हो गया है। भारत का सबसे लंबा (3,600 फीट ऊंचा) ब्रिज पर्यटन के लिहाज से काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। 40 मीटर लंबे इस पुल में एक समय में 15 लोगों को यात्रा की अनुमति है जहां टिकटों की कीमत 250 रुपये ही है।

Vagamon cantilever glass bridge

Vagamon cantilever glass bridge

Vagamon's cantilever glass bridge: अगर आप साउथ इंडिया की यात्रा करने की योजना बना रहे हो तो आपके लिए अच्छी खबर है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार वागामोन का लोकप्रिय ग्लास ब्रिज, जो भारत का सबसे लंबा ब्रैकट ग्लास ब्रिज भी है, अब पर्यटकों के लिए दोबारा खोल दिया गया है। मालूम हो कि सुरक्षा चिंताओं के कारण लगभग 125 दिनों तक के लिए इसे बंद कर दिया गया था।
मनोरम दृश्य करता है पेश: 3,600 फीट ऊंचा कोलाहलामेडु में स्थित ये हद से ज्यादा सुंदर कांच का पुल मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों को पेश करता है। अगर आप यहां पर एकबार गए तो बार-बार आपका यहां दोबारा आने का मन करेगा। यहां से पर्यटकों को कुट्टीक्कल, कोक्कयार और मुंडाकायम जैसे दूर के क्षेत्रों के दृश्य साफ-साफ दिखाई पड़ते हैं।
इतना है प्रति व्यक्ति किराया: ये कांच का पुल 40 मीटर लंबा है। एक समय में इसकी अधिकतम क्षमता 15 लोगों की है मतलब एक बार में ज्यादा से ज्यादा 15 लोगों को ही इस पुल के माध्यम से यात्रा करवाई जाती है। पुल रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है वहीं प्रति व्यक्ति टिकट के लिए 250 रुपये चुकाने होंगे।
सुरक्षा रिपोर्ट की गई थी तैयार: बंद के दौरान अंतरिम सुरक्षा रिपोर्ट तैयार करने के लिए पर्याप्त समय की पेशकश की गई थी। जिसके बाद आवश्यक सुरक्षा उपायों की रूपरेखा तैयार की गई और इन सिफ़ारिशों के लागू होने के बाद ही पुल को फिर से खोलने की मंजूरी दी गई है। यहां पास में एक एडवेंचर पार्क भी है, जिसमें स्काई विंग, स्काई रोलर, ज़िपलाइन और रॉकेट इंजेक्टर जैसे आकर्षण हैं जो आपकी यात्रा को और भी ज्यादा शानदार बना देंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited