Valley of Flowers Best Places: पर्यटकों के लिए 1 जून से खुलेगी 'फूलों की घाटी', आसपास घूमने की ये हैं शानदार जगह

Places in Valley of Flowers: 1 जून से फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए खुलने जा रही है। अगर आप यहां आने का प्लान कर रहे हैं, तो इसके आसपास भी घूमने के लिए काफी सारी जगह हैं, जहां आप जा सकते हैं। ऐसी ही कुछ जगह हम आपको आज बता रहे हैं, जहां आप जा सकते हैं।

Valley of Flowers Best Places, Valley of Flowers, Uttarakhand Tourism

Valley of Flowers Best Places: 'फूलों की घाटी'के आसपास घूमने की ये हैं शानदार जगह।

Best Places Nearby Valley of Flowers: उत्तराखंड (Uttarakhand) में घूमने (Travel) की एक से बढ़कर एक जगह है। दूर-दूर के राज्यों से टूरिस्ट यहां घूमने के लिए आते हैं। उत्तराखंड में घूमने के लिए फूलों की घाटी (Valley of Flowers) भी बेस्ट ऑप्शंस में से एक है। इस साल 1 जून से फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए खुलने जा रही है। यहां आने के लिए आपको करीब 17 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। फूलों की घाटी बेहद शानदार जगह है, जहां आपको अलग-अलग किस्म के फूल देखने को मिलेंगे। अगर आप फूलों की घाटी आने का ट्रैवल प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको इसके आसपास घूमने की कुछ सुंदर-सुंदर जगहों के बारे में बताएंगे। फूलों की घाटी आने पर आप इन जगहों को भी अपनी ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

फूलों की घाटी के आसपास घूमने की जगह (Valley of Flowers Nearby Places)
बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple)
फूलों की घाटी के आसपास घूमने की जगहों में आप बद्रीनाथ मंदिर जा सकते हैं। बद्रीनाथ उत्तराखंड की चारधाम यात्रा का अंतिम पड़ाव है। बद्रीनाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। 12 मई से बद्रीनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं। बद्रीनाथ आने वाले टूरिस्ट माणा गांव जा सकते हैं।
हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib)
घूमने के लिए फूलों की घाटी आने पर आप हेमकुंड साहिब घूम सकते हैं। हेमकुंड साहिब सिख धर्म के लोगों की पवित्र जगह है। हेमकुंड साहिब समुद्र तल से 4,329 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हेमकुंड साहिब से आप हिमालय के शानदार नजारे देख सकते हैं। हालांकि यहां पहुंचने के लिए आपको करीब 15 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है।
औली (Auli)
औली भी घूमने के लिए एक बेहद खास जगह है। फूलों की घाटी से लौटने पर आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। औली एक फेमस हिल स्टेशन होने के साथ सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां के शानदार नजारे देखकर आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा। यहां आप स्कीइंग, ट्रैकिंग, कैंपिंग जैसे एक्टिविटीज कर सकते हैं।
नंदा देवी नेशनल पार्क (Nanda Devi National Park)
वैली ऑफ फ्लावर्स से वापस आने के बाद आप नंदा देवी नेशनल पार्क घूमने के लिए जा सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। नंदा देवी नेशनल पार्क विश्व धरोहर स्थल है। इस पार्क का नाम नंदा देवी चोटी के नाम पर रखा गया है, जो भारत के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है। यहां पहुंचने के बाद आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited