बाबा भोलेनाथ की नगरी बनी नंबर 1, काशी में घूमने आए 8.5 करोड़ से भी ज्यादा पर्यटक; देखें पूरी लिस्ट

Top Religious And Tourist Destination: राज्य सरकार द्वारा आंकड़े जारी किए गए हैं जिसमें वाराणसी साल 2023 में पूर्वांचल के टॉप रिलीजियस व टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में सामने आया है। वाराणसी में पिछले साल 8.5 करोड़ से भी ज्यादा लोग घूमने आए थे।

top religious and tourist destination

top religious and tourist destination

Top Religious And Tourist Destination: बाबा भोलेनाथ की नगरी वाराणसी, जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है के बदले कलेवर ने इसे नंबर 1 बना दिया है। दरअसल, बुधवार को राज्य सरकार द्वारा आंकड़े जारी किए गए जिसमें 8 करोड़ 54 लाख से अधिक रिकॉर्ड पर्यटकों के साथ काशी ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साल 2023 में कुल 8,54,73,633 पर्यटक वाराणसी में घूमने आए जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है।
टॉप रिलीजियस व टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने के पीछे का कारण: साल 2023 में वाराणसी के पूर्वांचल के टॉप रिलीजियस व टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने के पीछे कई कारण हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट जैसे धार्मिक स्थल होने के साथ ही ये हिंदू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल भी है जिससे भक्तों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं।
श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है वाराणसी: वाराणसी का स्थानीय बाजार एंव प्राचीन हवेलियां भारतीय सांस्कृतिक धरोहर की झलक पेश करता है जो श्रद्धालुओं को काफी ज्यादा आकर्षित करते हैं। इसके अलावा वाराणसी में जमकर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं जो भारत के इतिहास की झलक पेश करता है जिससे पर्यटक काफी ज्यादा आकर्षित होते हैं।
नंबर 2 पर है विंध्याचल का नाम: वाराणसी के बाद दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला गंतव्य विंध्याचल था, जहां कुल 72,97,800 लोग आए। इसके बाद 42,35,770 पर्यटक के साथ तीसरे नंबर पर अष्टभुजा का नाम आता है। वहीं चौथे और पांचवे नंबर पर क्रमश: सीतामढी (25,41,080), और सोनभद्र (22,26,310) शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited