जा रहे हैं उत्तराखंड तो हो जाएं सावधान! बारिश से मच सकती है तबाही; जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Uttarakhand: भारत के कई इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप उत्तराखंड के किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो इससे पहले ये खबर जरूर पढ़ लें। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश होने की चेतावना जारी की है।

Weather Forecast Uttarakhand

Weather Forecast Uttarakhand

Heavy rains forecast for Uttarakhand: अगर आप उत्तराखंड जाने का प्लान बना रहे हों तो उससे पहले ये खबर जरूर पढ़ लें। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने अगले कुछ दिनों में उत्तराखंड के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी देते हुए मौसम चेतावनी जारी की है। ऐसे में अगर आप उत्तराखंड के किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो सोच-विचार कर लें।
रेड अलर्ट किया गया जारी: IMD ने भारी बारिश को ध्यान में रखकर रेड अलर्ट भी जारी किया है। रिपोर्ट की मानें तो उत्तराखंड में 12 से 14 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश लगातार होती रहेगी। इस अवधि के दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश के दिनों में लैंडस्लाइड का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में आप अभी कुछ दिनों के लिए उत्तराखंड की यात्रा करने का प्लान होल्ड कर सकते हैं।
यातायात बाधित होने की संभावना: भारी बारिश के कारण सड़कों पर स्थानीय स्तर पर बाढ़ आने की संभावना है। इलाकों में जलभराव हो सकता है। सड़कों पर पानी भर जाने और खराब दृश्यता के कारण यातायात बाधित होने की भी पूरी संभावना है। विभाग ने बारिश और हवा के संयोजन के कारण संभावित भूस्खलन, कच्ची सड़कों, कमजोर संरचनाओं को नुकसान पहुंचेगा इसके बारे में भी आगाह किया है।
इन राज्यों में होगी लगातार बारिश: उत्तराखंड के अलावा दिल्ली और हरियाणा में भी 12 से 15 सितंबर तक भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने आशंका जताई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited