Summer Vacations 2023: गर्मी की छुट्टियों में ऋषिकेश में क्या करें, जाने की है प्लानिंग तो काम आएगी ये जानकारी

Rishikesh Tourism in Hindi: यदि आप इन समर वेकेशंस में ऋषिकेश का ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो उत्तराखंड के इस खूबसूरत डेस्टिनेशन की जानकारी आपके बहुत काम आएगी। यहां जानें कि गर्मियों में आप ऋषिकेश में छुट्टियां कैसे बिता सकते हैं और क्या कर सकते हैं।

What to do in Rishikesh in summer season

Rishikesh Tourism: What to so in summer season

Rishikesh Tourism in Hindi: उत्तराखंड राज्य का बेहतरीन पर्यटक स्थल है ऋषिकेश जिसे गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार भी माना जाता है। ऋषिकेश को yoga capital of the world भी कहा जाता है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से ऋषिकेश की दूरी मात्र 45 किमी है। दुनिया भर से यहां पर्यटक योग और अध्यात्म की शिक्षा के लिए आते हैं। यहां की योग और अध्यात्म की परंपरा काफी पुरानी रही है। प्राचीन काल से ही ऋषि-मुनि यहां योग साधना में लगे हुए हैं। यदि आप भी प्राचीन भारतीय विरासत को नजदीक से देखना चाहते हैं तो एक बार जरूर ऋषिकेश की यात्रा करने का प्लान करिए।
गर्मी के मौसम में ऋषिकेश का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि ऋषिकेश गर्मी में आने वाले सैलानियों के लिए एक परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस है।

गर्मी की छुट्टियों में ऋषिकेश में क्या कर सकते हैं
1. रिवर राफ्टिंग
गंगा नदी में शानदार रिवर राफ्टिंग का अनुभव लेने के लिए बहुत से लोग ऋषिकेश जाते हैं। यदि आप ऋषिकेश आ रहे हैं तो आपको रिवर राफ्टिंग किए बिना नहीं जाना चाहिए। राफ्टिंग यहां की सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है। गर्मी के मौसम में गंगा नदी ठंडा पानी आपको तरोताजा कर देगा। इसके साथ ही गंगा नदी में मानसून के दौरान राफ्टिंग करने से बचना चाहिए।
ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग का खर्च : ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए आपको 500 से 1000रुपए के बीच में खर्च करने होंगे।
2. कैंपिंग
ऋषिकेश में गंगा के किनारे आपको कई कैंपिंग साइट देखने को मिल जाएंगी। अलग-अलग टूर एंड ट्रेवल एजेंसीज द्वारा ये कैंपिंग कराई जाती है। जहां आप रात भर रुककर शानदार खाना के साथ कई तरह की अलग-अलग गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ कोई एडवेंचरस जगह पर जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश आकर कैंपिंग करना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
ऋषिकेश में कैंपिंग का खर्च : एक रात कैंपिंग के लिए आपको 1000 से 1500 रुपए प्रति व्यक्ति तक खर्च करने होंगे।
3. गंगा आरती
यदि आप धार्मिक प्रवृति के व्यक्ति हैं या फोटोग्राफी का शौक रखते हैं, तो ऋषिकेश की गंगा आरती आपके इन दोनों शौक को एक साथ पूरा कर सकती है। इस दिव्य और भव्य गंगा आरती में 10 पुजारी शामिल होते हैं। यहां गंगा आरती प्रतिदिन शाम 5 से 7 बजे के बीच की जाती है। ऋषिकेश की गंगा आरती की भव्यता के बारे में बताते हुए अनेक लोग आपको यहां मिल जाएंगे।
4. फ्लाइंग फॉक्स
अगर आप साहसी व्यक्ति हैं और एडवेंचर का शौक रखते हैं तो ऋषिकेश के फ्लाइंग फॉक्स एक्टिविटी के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यदि आपने अभी तक इसके बारे में नहीं सुना है तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं। इसे करने के लिए आपके शरीर को रस्सी के द्वारा बांध कर जमीन से 7मीटर बंधी एक रस्सी पर चलाया जाता है। इस रस्सी पर आपको 160किमी/घंटा की रफ्तार से चलाया जाता है। ऋषिकेश में फ्लाइंग फॉक्स एक सबसे शानदार एक्टिविटी है।
ऋषिकेश में फ्लाइंग फॉक्स का खर्च : फ्लाइंग फॉक्स एक्टिवीटी के लिए आपको 1000 से 1200 रुपए तक खर्च करने होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited