Within 100 Kms: ऋषिकेश के पास बसा है स्वर्ग जैसा हिल स्टेशन, भट की दाल और पहाड़ी व्यंजन के लिए है फेमस

Hill Station Near Rishikesh: ऋषिकेश के पास घूमने के लिए कहां जाएं? ऋषिकेश के आसपास घूमने के लिए कौन सी जगह बेस्ट है? ये कुछ सवाल हैं जिनका जवाब हम आपको बेहद ही सरल भाषा में इस आर्टिकल के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे। इस जगह के बारे में सारी जानकारी लें और फटाफटा घूमने का प्लान बना लें।

within 100 kms

within 100 kms

ऋषिकेश तो आप शायद कई बार घूमने गए हों लेकिन, अमूमन ऐसा देखा गया है कि कम जानकारी होने के चलते पर्यटक घर से ऋषिकेश और फिर ऋषिकेश से सीधे घर लौट आते हैं। ऋषिकेश के पास कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें आप बेहद कम टाइम में एक्सप्लोर कर सकते हैं। सीधे शब्दों में समझें तो अगर आप ऋषिकेश गए हों तो इन जगहों पर भी आपको जाना चाहिए। Within 100 Kms की सीरीज में हम आपको बताएंगे ऋषिकेश के पास बसी ऐसी जगह के बारे में जहां आप 2 घंटे का ट्रैवल करके बेहद आराम से पहुंच सकते हैं।

Within 100 Kms: कानपुर के पास बसी है स्वर्ग से भी सुंदर जगह, जानकर फटाफट बना डालो घूमने का प्लान

न्यू टेहरी: हिमालय की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसे न्यू टेहरी को आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। न्यू टेहरी को पुराने शहर के डूबने के बाद बसाया गया है जिसे टिहरी भी कहा जाता है। उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल में पड़ने वाली ये जगह प्राकृतिक सुंदरता, झीलें और पहाड़ी दृश्य के लिए जानी जाती है। भट की दाल और अन्य पहाड़ी व्यंजन भी यहां काफी फेमस है।

हाइकिंग और ट्रैकिंग का उठाएं लुत्फ: टेहरी डैम के निर्माण के कारण बनी टेहरी झील में आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा रिवर राफ्टिंग, जेट स्कीइंग और अन्य जल खेलों का भी लुत्फ यहां पर उठाया जा सकता है। भिलंगना घाटी आप जा सकते हैं जो हाइकिंग और ट्रैकिंग के लिए उपयुक्त है। भूतनाथ मंदिर जैसे यहां पर कुछ स्थानीय मंदिर भी मौजूद हैं।

यात्रा करने के लिए बेस्ट टाइम: सितंबर से नवंबर तक का समय यहां यात्रा करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। ऋषिकेश से न्यू टेहरी की दूरी 72.4 किलोमीटर है। सड़क मार्ग से यात्रा कर रहे हैं तो NH34 मार्ग से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited