घूम आओ दुनिया के टॉप 10 खुशहाल देश, जानें क्या भारत के लोग वाकई खुश हैं?

World Happiness Index: फिनलैंड, डेनमार्क और आइसलैंड दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में टॉप पर शामिल हैं। भारत शीर्ष 10 में स्थान सुरक्षित कर पाया है या नहीं ये इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं। सामाजिक समर्थन और भावनात्मक कल्याण पर ध्यान देना इस लिस्ट में शामिल होने के लिए अहम पहलू है।

World Happiness Index

World Happiness Index

world’s 10 most happiest countries: खुशी की तलाश एक ऐसी चीज है जिसे दुनिया में हर शख्स करता है। हर कोई अपने जीवन में शांति, संतुलन और पूर्णता पाने के प्रयास में लगा रहता है। हालांकि, इसे प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह मानव जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा होता है। यह जानना कि किसी देश के निवासी कितने खुश हैं, उनके सामान्य जीवन स्तर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बतलाती है।

ना मिला सम्मान खूब हुए नजरअंदाज, इस देश में 191 सालों से दफ्न हैं राजा राम मोहन राय

ताजा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, फिनलैंड दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की सूची में टॉप पर काबिज है। इसके बाद डेनमार्क, आइसलैंड, स्वीडन और इज़राइल का नंबर आता है। गौर करने वाली बात ये है कि शीर्ष रैंकिंग वाले अधिकांश देश यूरोपीय हैं। मजबूत सामाजिक व्यवस्था, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य, वर्कलाइफ बैलेंस ये कारक उनकी खुशी के उच्च स्तर में योगदान देते हैं।

खबरों के अनुसार भारत शीर्ष 10 सबसे खुशहाल देशों में अपना स्थान नहीं बना पाया है। हैप्पीनेस स्कोर- फ़िनलैंड: 7.741, डेनमार्क: 7.583, आइसलैंड: 7.525, स्वीडन: 7.344, इज़राइल: 7.341, नीदरलैंड: 7.341, नॉर्वे: 7.302, लक्ज़मबर्ग: 7.122, स्विट्ज़रलैंड: 7.060, ऑस्ट्रेलिया: 7.057।

IRCTC Tour Package: वंदे भारत से करिए रामलला के दर्शन, दिवाली पर लॉन्च हुआ बेस्ट टूर पैकेज

बता दें कि भावनात्मक कल्याण, मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक सहायता प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करने से इस बात की काफी ज्यादा उम्मीद है कि भारतीय नागरिकों की खुशी में सुधार और अधिक संतुष्ट समाज को बढ़ावा मिलेगा। इस रोडमैप पर चलकर जिसपर ज्यादा यूरोपीय देश चलते हैं भारत में भी सुधार हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited