2000 के नोट खत्म करने के लिए ज्वैलरी की दुकानों पर लगी भीड़, पेट्रोल पंप पर ऐसे दिमाग दौड़ा रहे लोग

2000 Rupees Note Uses: भारतीय रिजर्व बैंक ने जिस दिन से 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने का ऐलान किया है, उसी दिन से लोग अपने पास रखे 2000 के नोटों को यूज करने के लिए तरह-तरह के आइडियाज पर काम कर रहे हैं। हालांकि, लोगों के पास 2000 रुपये के नोटों को बैंक खाते में जमा करने के साथ-साथ बदलवाने का भी ऑप्शन है।

2000 rupees, gold, gold price, petrol, rbi, gold price today

2000 रुपये के नोट खर्च करने के लिए लोग पेट्रोल पंप पर भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं

2000 Rupees Note Uses: भारतीय रिजर्व बैंक ने जिस दिन से 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने का ऐलान किया है, उसी दिन से लोग अपने पास रखे 2000 के नोटों को यूज करने के लिए तरह-तरह के आइडियाज पर काम कर रहे हैं। हालांकि, लोगों के पास 2000 रुपये के नोटों को बैंक खाते में जमा करने के साथ-साथ बदलवाने का भी ऑप्शन है। RBI ने कहा था कि लोग 23 मई से बैंकों में 2000 रुपये के नोट जमा भी कर सकते हैं और दूसरे नोटों के साथ एक्सचेंज भी करा सकते हैं। लेकिन लोग 2000 रुपये के नोट खत्म करने के लिए इतने उतावले हो गए हैं कि वे 2-3 दिन का भी इंतजार नहीं कर पा रहे हैं।

मुंबई के जौहरी ग्राहकों से वसूल रहे भारी प्रीमियम

2000 रुपये के नोट का यूज करने के लिए ज्वैलरी की दुकानों पर ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के बाजारों में शनिवार को जौहरी ऐसे ग्राहकों से प्रीमियम के रूप में एक्स्ट्रा पैसे ले रहे थे, जो खरीदारी के लिए 2000 रुपये के नोट दे रहे थे।

63,800 रुपये के गोल्ड के लिए 67,000 रुपये खर्च कर रहे लोग

रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटी के बाद जिस सोने की आधिकारिक कीमत 63,800 रुपये प्रति 10 ग्राम थी, उसके लिए लोग 67,000 रुपये चुका रहे थे। ईटी के सूत्र ने बताया कि 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने के ऐलान के बाद से प्रीमियम बढ़ गया है। लेकिन ये जल्द ही नीचे आ जाएगा क्योंकि लोगों के पास अभी काफी समय है।

पेट्रोल पंप पर गजब का दिमाग दौड़ा रहे हैं ग्राहक

इसके अलावा लोग अपने 2000 रुपये के नोटों को खपाने के लिए पेट्रोल पंप पर भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। जिन लोगों के पास कार है वे दो-दो हजार रुपये के नोट देकर अपनी टंकियां फुल करा रहे हैं। दिल्ली के आरके पुरम में स्थित इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के एक कर्मचारी ने बिना नाम बताए टाइम्स नाउ नवभारत के साथ बातचीत करते हुए कहा कि लोग 100, 200 रुपये का पेट्रोल खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये का नोट दे रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited