Ayushman Card: 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बने, मुफ्त में होता है 5 लाख तक का इलाज

Ayushman Bharat Health Card: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 4.83 करोड़ आयुष्मान कार्ड के साथ, उत्तर प्रदेश सबसे अधिक संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाने वाले राज्यों की सूची में टॉप पर है। लाभार्थी तक पहुंचने के लिए, एनएचए ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ‘आयुष्मान ऐप’ की शुरुआत हुई है।

Ayushman Cards

Ayushman Cards

Ayushman Card: केंद्र सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। यह जानकारी एक आधिकारिक बयान से मिली। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) आयुष्मान भारत योजना को ऑपरेट करता है। इस स्कीम का लक्ष्य 12 करोड़ लाभार्थी परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है।

टॉप पर यूपी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 4.83 करोड़ आयुष्मान कार्ड के साथ, उत्तर प्रदेश सबसे अधिक संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाने वाले राज्यों की सूची में टॉप पर है। मंत्रालय के अनुसार इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र क्रमशः 3.78 करोड़ और 2.39 करोड़ आयुष्मान कार्ड के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इसके अनुसार 12 जनवरी तक की स्थिति के अनुसार 11 राज्यों में एक करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड धारक हैं।

30 करोड़ आयुष्मान कार्ड

मंत्रालय ने कहा कि योजना के तहत आयुष्मान कार्ड का निर्माण सबसे बुनियादी गतिविधि है और यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार ठोस प्रयास किए जा रहे हैं कि योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड हो। लगातार प्रयासों के चलते इस योजना के तहत 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने की उपलब्धि हासिल हो चुकी है। पिछले दो वित्तीय वर्षों के दौरान ही 16.7 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

हर मिनट बन रहे इतने कार्ड

मंत्रालय की ओर से कहा गया कि आज की तारीख में वर्ष 2023-24 के दौरान 7.5 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। इसका मतलब है कि हर मिनट लगभग 181 आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं को सभी तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के इरादे से 15 नवंबर, 2023 को शुरू की गई विकासशील भारत संकल्प यात्रा के दौरान मौके पर मुहैया कराये जाने वाली सेवाओं में आयुष्मान कार्ड निर्माण भी शामिल है। इस यात्रा के दौरान 2.43 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

आयुष्मान ऐप

मंत्रालय ने कहा कि अंतिम लाभार्थी तक पहुंचने के लिए, एनएचए ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ‘आयुष्मान ऐप’ की शुरुआत की है। मंत्रालय ने कहा कि इस एप्लिकेशन की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 13 सितंबर 2023 को शुरुआत होने के बाद से इस ऐप को 52 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसके अलावा, आज तक, महिलाओं के लिए लगभग 14.6 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

इतने लाख करोड़ की बचत

मंत्रालय के अनुसार, इस योजना के तहत 6.2 करोड़ से अधिक लोगों को अस्‍पताल में भर्ती होने की सुविधा दी गई जिस पर 79,157 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आया। मंत्रालय ने कहा कि यदि लाभार्थियों ने योजना के दायरे से बाहर अपने दम पर समान उपचार का लाभ उठाया होता, तो उपचार की कुल लागत लगभग 2 गुना अधिक हो जाती। मंत्रालय ने कहा कि इस प्रकार, गरीबों और वंचित परिवारों को 1.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited