8th Pay Commission: आठवां वेतन लाने का कब है प्लान, मोदी सरकार ने कह दी ये बात

8th Pay Commission: केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर साल बढ़ाती है। कोरोना काल को छोड़कर हर साल डीए में दो बार बढ़ोतरी होती रही है। DA बढ़ने से कर्मचारियों को वेतन में काफी फायदा होता है।

8th Pay Commission

महंगाई भत्ता

8th Pay Commission: केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर साल बढ़ाती है। कोरोना काल को छोड़कर हर साल डीए में दो बार बढ़ोतरी होती रही है। DA बढ़ने से कर्मचारियों को वेतन में काफी फायदा होता है। कर्मचारी काफी समय से अपना DA बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारियों का डीए बढ़ा सकती है। साथ ही सरकार ने आठवें वेतन आयोग का भी अपडेट दिया है।

सरकार 4 फीसदी बढ़ा सकती है DA

सरकार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो DA में 46 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल DA 42 फीसदी है। यानी, अगले साल जनवरी के बाद महंगाई भत्ता या डीआर 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। अगले साल तक डीए 50 फीसदी तक पहुंच सकता है। अगर ऐसा हुआ तो क्या केंद्र सरकार 8वां वेतन आयोग लेकर आएगी। केंद्र सरकार ने हाल ही में इस पर प्रतिक्रिया दी है।

सरकार लाएगी आठवां वेतन आयोग?

केंद्र सरकार ने हाल ही में 8वें वेतन आयोग के गठन पर प्रतिक्रिया दी है। वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि फिलहाल उनके पास 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इसका खुलासा किया है। एक सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने ये जानकारी दी है।

अभी 42 फीसदी है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता फिलहाल 42 फीसदी है। यह जनवरी से जून 2023 तक के पीरियड के लिए लागू है। साथ ही सरकार जुलाई से दिसंबर तक के पीरियड के लिए DA बढ़ाएगी। सरकार इस बार भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी डीए में कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो DA 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा। साथ ही अगले साल डीए 50 फीसदी तक पहुंच सकता है। केंद्र ने 8वें वेतन आयोग के मुद्दे को काफी हद तक साफ कर दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited