Financial Changes: आधार कार्ड से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, एक जून से होंगे ये पांच बड़े बदलाव

Financial changes: फ्री में आधार को अपडेट करने की डेडलाइन पर भी सभी की नजरें रहेंगी, जो जून में खत्म होगी। इसके अलावा रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। एचडीएफसी बैंक SMS नोटिफिकेशन संबंधित नए नियम जून के महीने से लागू कर रहा है।

Financial changes

Financial changes

Financial changes: कुछ ही दिन बाद यानी एक जून से नए महीने की शुरुआत हो जाएगी। नए महीने में क्रेडिट कार्ड के नियमों से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के नियमों तक में बदलाव होंगे। फ्री में आधार को अपडेट करने की डेडलाइन पर भी सभी की नजरें रहेंगी, जो जून में खत्म होगी। इसके अलावा रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। एचडीएफसी बैंक SMS नोटिफिकेशन संबंधित नए नियम जून के महीने से लागू कर रहा है। ऐसे में आइए जान लेते हैं कि जून के महीने में कौन से जरूरी बदलाव होने वाले हैं, जिनका असर आप पर पड़ सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस नियम

एक जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सड़क परिवहन संगठन (RTO) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वे अब अपने ड्राइविंग स्कूल से ही अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं।

25,000 रुपये का जुर्माना

एक जून 2024 से अगर कोई नाबालिग कार चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 25,000 रुपये का भारी जुर्माना देना होगा। इसके अलावा 25 साल की उम्र से पहले उसे लाइसेंस नहीं जारी किया जाएगा।

गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतें

तेल और गैस कंपनियां अक्सर हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल गैस सिलेंडर के साथ-साथ सीएनजी और पीएनजी की कीमत अपडेट करती हैं। इसलिए इनमें भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

आधार अपडेट डेडलाइन

यूआईडीएआई ने आधार डिटेल्स को फ्री में अपडेट करवाने के लिए अतिम तिथी 14 जून 2024 तय की है। इस तारीख के बाद चार्ज रहेगा। ध्यान रहे कि यह सुविधा ऑनलाइन अपडेट करवाने वालों के लिए है। अपने डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आधार केंद्रों पर जाने वालों को प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा।

Amazon Pay ICICI कार्ड

Amazon Pay ICICI कार्डधारकों को अपने सर्विस नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। वे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किराये के भुगतान के लिए पॉइंट हासिल नहीं कर पाएंगे। यह नियम 18 जून, 2024 से लागू होगा।

स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 21 जून, 2024 से खर्च करने पर अधिक कैशबैक प्राप्त होगा। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, संशोधित संरचना में 21 जून से स्विगी मनी के बजाय क्रेडिट कार्ड खाते में हासिल कैशबैक दिखाई देने की संभावना है।

एचडीएफसी बैंक SMS नोटिफिकेशन

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने एक बड़े बदलाव का ऐलान किया है। बैंक ने 25 जून से 100 रुपये से कम के यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए SMS अलर्ट बंद कर देगा। इसका मतलब है कि ग्राहकों को अब 100 रुपये से अधिक के यूपीआई ट्रांजेक्शन का ही SMS अलर्ट मिलेगा। इसके अलावा 500 रुपये तक के क्रेडिट का भी नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा। हालांकि, सभी ट्रांजेक्शन के लिए ईमेल अलर्ट भेजे जाते रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited