आटा और दाल के बाद अब भारत ब्रॉन्ड नाम से चावल भी बेचेगी सरकार, जानिए कहां से खरीद पाएंगे आप

Bharat Brand Rice: इस पैकेट वाले चावल की कीमत 25 रुपये किलो होगी। इस साल की शुरुआत में सरकार ने इन वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के बीच भारत ब्रांडेड आटा और दाल को भी मार्केट में उतारा था। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस महीने की शुरुआत में खाद्य मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी

bharat aata, Bharat Rice

भारत आटा की बिक्री शुरू

भारत सरकार भारत ब्रांड (Bharat Brand) के तहत पैकेज्ड चावल को भारत राइस (Bharat Brand Rice) के रूप पेश करने की तैयारी में है। इस पैकेट वाले चावल की कीमत 25 रुपये किलो होगी। इस साल की शुरुआत में सरकार ने इन वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के बीच भारत ब्रांडेड आटा और दाल को भी मार्केट में उतारा था। भारत आटा की कीमत 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि भारत दाल की कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है।

इतना टन बेचा गया आटा

राज्यसभा में सवालों के जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने बताया था कि 8 दिसंबर 2023 तक 40,609 टन भारत आटा बेचा गया था। इसके अलावा 2.59 लाख टन भारत दाल अधिकृत दुकानों से बेची गई है। सरकार ने प्रमुख वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया है। क्योंकि आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों के बजट को बिगाड़ दिया था। इसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया था। नवंबर में महंगाई दर 5.55 फीसदी पर पहुंच गई थी।

भारत चावल ब्रांड निम्नलिखित द्वारा संचालित दुकानों पर बेचा जाएगा

  • भारतीय राष्ट्रीय कृषि विपणन महासंघ (NAFED)
  • राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ)
  • केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय भंडार

खाद्य महंगाई दर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस महीने की शुरुआत में खाद्य मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि इससे मुख्य मुद्रास्फीति बढ़ेगी, जो अक्टूबर में लगभग 4 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई थी।
खाद्य महंगाई दर में इजाफा सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार ने भारत में प्याज और चीनी की घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया और इथेनॉल उत्पादन के लिए चीनी सिरप और बी-हैवी गुड़ की बिक्री पर भी अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited