नौकरी बदलते ही PF से पैसा निकालना सही है या गलत, समझ लीजिए फायदा-नुकसान

क्या पीएफ फंड से पैसा निकालना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा या फिर आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। अगर आप पुरानी नौकरी छोड़कर नई कंपनी ज्वॉइन करते हैं, तो पीएफ की पूरी रकम नई कंपनी में ट्रांसफर करा सकते हैं। जमा राशि पर सरकार सालाना आधार पर ब्याज प्रदान करती है।

Saving Tips, EPFO, PF,

Saving Tips, EPFO, PF,

अगर आपने हाल ही में नौकरी बदली है और किसी वित्तीय इमरजेंसी में फंस गए हैं। ऐसे में आप अपने भविष्य निधि फंड (PF) से पैसा निकालने के बारे में सोचते हैं। क्या पीएफ फंड से पैसा निकालना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा या फिर आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। आमतौर पर वित्तीय एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पीएफ फंड से पैसों की निकासी नहीं करने की सलाह देते हैं। क्योंकि कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के जरिए पेंशन पाने की संभावना प्रभावित हो जाती है। पीएफ खाते में जमा राशि पर सरकार सालाना आधार पर ब्याज प्रदान करती है।

बकाया राशि की निकासी के लिए लिमिट

अगर आप पुरानी नौकरी छोड़कर नई कंपनी ज्वॉइन करते हैं, तो पीएफ की पूरी रकम नई कंपनी में ट्रांसफर करा सकते हैं। इस तरह आपका पीएफ खाते ही निरंतरता बरकरार रहेगी। नौकरी छोड़ने के बाद आपको पीएफ का पैसा तभी निकालना चाहिए जब कोई इमरजेंसी की स्थिति हो। रिटायर होने के बाद भी आप पीएफ खाते से पैसे की निकासी नहीं करते हैं, तो जमा पर मिलने वाले ब्याज को जारी रख सकते हैं। बता दें कि भविष्य निधि बकाया की निकासी के लिए कोई समय सीमा नहीं है।

फायदा या नुकसान

फायदा और नुकसान को आसान भाषा में समझ लेते हैं। मान लीजिए कि आप किसी कंपनी में नौकरी करते हैं और आपकी सैलरी 15 हजार रुपये महीना है। 15 हजार रुपये सैलरी के हिसाब से महीने का 2351 रुपया पीएफ कटेगा। सरकार मौजूदा समय में पीएफ में जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रही है। ऐसे में आप 10 साल में कुल 4.34 लाख रुपये जमा कर लेंगे।

क्यों नहीं निकालें?

20 साल में यह रकम बढ़कर 14.11 लाख रुपये हो जाएगी। अगर आपने 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू की है, तो रिटायरमेंट की उम्र तक यानी 60 साल तक आप नौकरी करेंगे। यानी 40 साल बाद जब आपकी उम्र 60 साल होगी, तो रकम 86 लाख तक पहुंच जाएगी। इसलिए अब अनुमान लगा सकते हैं कि अगर आपकी सैलरी ठीक-ठाक है, तो आप मोटा फंड जमा कर सकते हैं। इसलिए पीएफ खाते से पैसे की निकासी के बारे में नहीं सोचना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited