Apartment Sales: 2023 में सात शहरों में अपार्टमेंट की बिक्री हो सकती है जोरदार, बन जाएगा बड़ा रिकॉर्ड

Apartment Sales: यह आंकड़ा 2008 के बाद से सबसे अधिक होगा। सात प्रमुख शहरों- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर)-दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में पिछले साल 2,15,621 अपार्टमेंट बेचे गए थे। हाल के वर्षों में रियल एस्टेट उद्योग में व्यापक परिवर्तन आया है।

APARTMENT

APARTMENT

Apartment Sales: देश के सात प्रमुख शहरों में अपार्टमेंट की बिक्री बेहतर मांग के कारण 2023 में 20 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 2.6 लाख यूनिट पर पहुंचने की संभावना है। रियल एस्टेट परामर्शक कंपनी जेएलएल इंडिया के गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। यह आंकड़ा 2008 के बाद से सबसे अधिक होगा। सात प्रमुख शहरों- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर)-दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में पिछले साल 2,15,621 अपार्टमेंट बेचे गए थे।

2023 में बिक्री का आंकड़ा

जेएलएल इंडिया ने कहा कि 2023 के पहले नौ महीनों में अपार्टमेंट की बिक्री 1,96,227 इकाई रही है, जो बीते वर्ष की समान अवधि में 1,61,575 यूनिट थी। इस रिपोर्ट में सिर्फ अपार्टमेंट का आंकड़ा है। मुंबई में मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, ठाणे और नवी मुंबई को शामिल किया गया है। कंपनी ने भारी मांग के बीच अगले साल आवासीय बिक्री के ‘2,90,000 से 3,00,000 इकाई के बीच रहने की उम्मीद’ जताई है।

ऐतिहासिक आकड़े को पार कर सकती है बिक्री

जेएलएल के भारत में अनुसंधान प्रमुख और मुख्य अर्थशास्त्री सामंतक दास ने कहा कि होम लोन की ब्याज दरों में वृद्धि और बढ़ती कीमतों के बावजूद घरेलू आवास खंड में समग्र धारणा सकारात्मक बनी हुई है और घर खरीदारों का रवैया उत्साहित बना हुआ है। उन्होंने कहा कि आवासीय बिक्री 2023 में 2,60,000 यूनिट को पार कर सकती है। वहीं इस दौरान 2,80,000 इकाइयों को पेश किया जा सकता है। इस तरह यह 2008 के बाद ऐतिहासिक उच्चस्तर तक होगा।
एचडीएफसी कैपिटल समर्थित रेलॉय के संस्थापक अखिल सर्राफ ने इस रिपोर्ट पर कहा कि हाल के वर्षों में रियल एस्टेट उद्योग में व्यापक परिवर्तन आया है। इसमें नियामकीय और आपूर्तिकर्ताओं-उपभोक्ताओं, दोनों की मानसिकता में बदलाव शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited