Atal Pension Yojana: मात्र 250 रुपये के निवेश में प्रतिमाह 5000 रुपये..जाने क्या है अटल पेंशन योजना, कैसे मिलेगा लाभ

Atal Pension Yojana (APY) Online Registration: अटल पेंशन योजना की शुरुआत 09 मई 2015 को की गई। इस योजना के तहत आप 18 से 40 से वर्ष के बीच मात्र 210 रुपये का निवेश कर 60 की उम्र के बाद प्रतिमाह 1000 से 5000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए पहले आपको निवेश करना होगा। निवेश की राशि आपके उम्र पर निर्भर करती है।

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना क्या है, कैसे करें अप्लाई

मुख्य बातें
  • अटल पेंशन योजना बुढ़ापे में भी आपको आत्मनिर्भर बनाती है।
  • यह योजना 60 की उम्र के बाद मासिक पेंशन की गारंटी देती है।
  • 19 से 40 वर्ष के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
Atal Pension Yojana (APY) Application Form Download: व्यक्ति को अक्सर अपने बुढ़ापे में आय की चिंता सताती है। खासकर उन लोगों को जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने साल 2015-2016 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की। यहां आप अपनी आय का कुछ हिस्सा निवेश कर अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते है। मूलरूप इस योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले गरीब, वंचित श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत आप 18 से 40 से वर्ष के बीच मात्र 210 रुपये का निवेश कर 60 की उम्र के बाद प्रतिमाह 1000 से 5000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे पेंशन की राशि आपके निवेश पर निर्भर करती है यानी आप जितना पेंशन चाहते हैं आपको उसी के अनुसार निवेश करना होगा।
यदि आप इनकम टैक्स जमा करते हैं तो इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। अटल पेंशन योजना के तहत केंद्र सरकार 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को आत्मनिर्भर बनाती है ताकि बुढ़ापे में भी उन्हें किसी पर निर्भर ना रहना पड़े। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2022 तक करीब 4 करोड़ से अधिक लोगों ने अटल पेंशन योजना के तहत डाक खानों व बैंकों में अपना पंजीकरण करवाया है। इस योजना की खास बात यह है कि, यदि यहां आवेदन करने वालों की असामयिक मृत्यु हो जाती है, तो इसका लाभ पत्नी व परिवार को दिया जाएगा। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं क्या है अटल पेंशन योजना, कैसे करें अप्लाई और किसे मिलेगा लाभ।

क्या है अटल पेंशन योजना

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद मासिक पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1000 से 5000 रुपये का मासिक पेंशन दिया जाता है। हालांकि इसके लिए पहले आपको निवेश करना होगा। निवेश की राशि आपके उम्र पर निर्भर करती है। आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, उतनी ही कम राशि जमा करनी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि आप 1000 रुपये प्रतिमाह के स्कीम का चयन करते हैं और आप यह निवेश 18 साल की उम्र में शुरू करना चाहते हैं, तो आपको प्रतिमाह मात्र 42 रुपये जमा करना होगा। वहीं यदि आप 28 साल की उम्र में निवेश करते हैं, तो प्रतिमाह 97 रुपये देने होंगे।
लाभार्थी 18 से 40 साल की उम्र तक इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं और 60 साल की उम्र तक आपको यहां निवेश करना होगा। लाभार्थी की यदि किसी कारणवश मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि लाभार्थी की पत्नी/पति को दिया जाता है। वहीं यदि पति और पत्नी दोनों की ही आसमयिक मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में नॉमिनी को 1 लाख 70 हजार रुपये से 8 लाख 50 हजार रुपये दिये जाते हैं।

अटल पेंशन योजना के लिए नियम व शर्तें

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • इनक टैक्स जमा करने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • सरकारी कर्मचारी या ईपीएफ या फिर ईपीएस योजना का लाभ उठा रहे लोग यहां अप्लाई नहीं कर सकते।
  • 18 से 40 वर्ष के लोग इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • 40 की उम्र के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

Atal Pension Yojana Apply Online, कैसे करें अप्लाई

  1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आप किसी भी बैंक या डाकखाने से अटल पेंशन योजना (APY) का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  2. फॉर्म में आवेदक को मुख्य रूप से तीन जानकारी भरना होगा।
  3. सबसे पहले अपने बैंक खाते का विवरण भरें, अपना नाम, माता-पिता का नाम और नॉमिनी का नाम भरें।
  4. इसके बाद पेंशन की डिटेल भरें, यहां आपको अपने पेंशन के प्लान का चयन करना होगा।
  5. ध्यान रहे पेंशन के प्लान के अनुसार ही आपको प्रतिमाह निवेश करना होगा।
  6. फॉर्म पूरा भरने के बाद बैंक में करवा दें।
  7. आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्थाई पते का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाते के पासबुक की छायाप्रति
यहां आवेदन करने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर या अधिकारी के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप डायरेक्ट अपने संबंधित ब्रांच से एपीवाई का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। पंजीकरण की तारीख से ही खाते से प्रतिमाह निवेश की राशि काट ली जाएगी। वहीं 60 साल की उम्र के बाद पेंशन की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited