Ayushman Bharat Card: आसानी से कर सकेंगे आयुष्मान भारत कार्ड का इस्तेमाल, जब गूगल वॉलेट से हो जाएगा लिंक, ये है तरीका

प्रधानमन्त्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोग 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। आप बेहद आसानी से अपने आयुष्मान भारत कार्ड को गूगल वॉलेट से भी जोड़ सकते हैं। आइये जानते हैं गूगल वॉलेट पर आयुष्मान भारत कार्ड को जोड़ने की प्रक्रिया।

Ayushman Bharat Card

आसानी से कर सकेंगे आयुष्मान भारत कार्ड का इस्तेमाल, जब गूगल वॉलेट से हो जाएगा लिंक, ये है तरीका

Ayushman Bharat Card On Google Wallet: प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) विश्व की सबसे प्रमुख हेल्थ एश्योरेंस योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा दी जाती है। हाल ही में इस योजना के नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए 70 साल से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी इसमें शामिल किया गया था। देश भर में मौजूद 70 साल से अधिक उम्र वाले वृद्धजन, चाहे वो किसी भी आर्थिक-सामजिक बेकग्राउंड से हों, इस योजना के तहत अपना आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड को आप आसानी से गूगल वॉलेट पर जोड़कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे?

गूगल ने दी जानकारी

गूगल एक ब्लॉग में आयुष्मान कार्ड को गूगल वॉलेट से जोड़े जाने के बारे में जानकारी दी है। गूगल ने ब्लॉग में बताया है कि जल्द ही एका केयर के साथ पार्टनरशिप की जाएगी जिसके बाद आप आसानी से अपने गूगल वॉलेट से अपनी आभा हेल्थ आईडी (ABHA ID Card) को जोड़ सकते हैं। इसकी मदद से आप भारत के किसी भी अस्पताल में अपने लैब टेस्ट, मेडिकल रिपोर्ट आदि आसानीसे दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Gold: सोना खरीदने के साथ-साथ बेचने पर, टैक्स समेत लगते हैं ये चार्ज

गूगल वॉलेट से कैसे जुड़ेगा कार्ड

यूजर को सबसे पहले अपने आभा हेल्थ ID कार्ड को गूगल वॉलेट से जोड़ना होगा। इसके बाद फिंगरप्रिंट या पासवर्ड की मदद से अपने डिवाइस को ऑथेंटिकेट करना होगा। इस तरह आयुष्मान भारत कार्ड होल्डर के मेडिकल रिकॉर्ड को सिक्योर की जा सकेगा। मोदी सरकार 3.0 द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड के उम्र संबंधित नियमों में बदलाव करने के बाद से देश के लगभग 6 करोड़ वृद्धजनों को सीधे तौर पर इस योजना से लाभ होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited