Bank Holidays: हर हफ्ते सिर्फ 5 दिन ही खुलेंगे बैंक, अब हर शनिवार को छुट्टी की मिल सकती है मंजूरी

Bank Holidays: भारत में जल्द ही सभी बैंकों के लिए हर हफ्ते दो दिन की छुट्टियों की घोषणा हो सकती है। जिसके बाद देश के सभी बैंक हर हफ्ते शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। अभी भारत के सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

bank, bank holidays, rbi, sbi, icici bank, hdfc bank

अभी हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं बैंक

मुख्य बातें
  • हर हफ्ते दो दिन बंद रहेंगे देश के सभी बैंक
  • महीने के सभी शनिवार को रहेगी बैंकों की छुट्टी
  • अभी दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं बैंक
Bank Holidays: देश के करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। देशभर के सभी बैंकों में अब हर हफ्ते 2 दिन की छुट्टियों का सिस्टम शुरू हो सकता है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश के सभी बैंक अब हर हफ्ते शनिवार को बंद रहेंगे। फिलहाल, बैंकों में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। रिपोर्ट के मुताबिक यूनाइटेड फोरस ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन यानी IBA, बैंकों में हर हफ्ते दो दिन की छुट्टी को लेकर सहमत हो गया है।
सरकार को करनी होगी घोषणा
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस. नागराजन ने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत करते हुए बताया कि निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत, सरकार को बैंकों के लिए प्रत्येक शनिवार को छुट्टी की घोषणा करनी होगी। उन्होंने बताया कि ये समझौता कुछ समय के लिए ही हुआ था, लिहाजा ये वेतन नेगोशिएशन के अधीन नहीं था।
RBI को भी एक्सेप्ट करना होगा दो दिन की छुट्टी का प्रपोजल
रिपोर्ट के मुताबिक इस पूरे मामले पर सरकार का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भी इस सिस्टम को एक्सेप्ट करना होगा क्योंकि आरबीआई ज्यादातर इंटरबैंक एक्टिविटीज का टाइम तय करता है। बताते चलें कि देश के सभी सरकारी बैंकों की मालिक केंद्र सरकार होती है।
दो दिन की छुट्टी के बाद बढ़ जाएगी बैंकों की टाइमिंग्स
रिपोर्ट में कहा गया है कि हर शनिवार को छुट्टी होने से बैंक कर्मचारियों को बाकी के 5 दिनों 40 मिनट ज्यादा काम करना होगा और बैंकों की नई टाइमिंग्स सुबह के 9.45 बजे से शाम के 5.30 बजे तक हो जाएगी। बताते चलें कि बैंक यूनियन लंबे समय से हर हफ्ते दो छुट्टी की मांग कर रहे थे। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा अपने आईपीओ से पहले हर हफ्ते दो दिन की छुट्टी के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद बैंकों के लिए भी 2 दिन की छुट्टी की मांग तेज हो गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited