Health Insurance: पत्नी के साथ मिलकर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से होते हैं ये फायदे, क्या प्रीमियम भी हो जाता है कम

अगर अपना हेल्थ इंश्योरेंस करवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो अपने साथ-साथ अपने जीवनसाथी का नाम भी अपने प्लान में शामिल कर सकते हैं। इससे कई प्रकार के फायदे होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही हां आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं तो क्या इससे आपको कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है?

Health Insurance

पत्नी के साथ मिलकर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से होते हैं ये फायदे, क्या प्रीमियम भी हो जाता है कम

Health Insurance Premium: पिछले कुछ सालों में इलाज पर होने वाला खर्च आसमान छूने लगा है। इसीलिए आज के समय में एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का होना बेहद जरूरी है। अगर आप सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तो न सिर्फ आपकी इलाज के खर्च की टेंशन खत्म होती है बल्कि यह आपके करीबियों और परिवार के लोगों को एक प्रकार की सुरक्षा भी प्रदान करता है। अगर आप हाल-फिलहाल में नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आप अपनी पत्नी का नाम भी इसमें शामिल कर सकते हैं। इसके बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

‘कपल टर्म इंश्योरेंस’ के फायदे

कपल टर्म इंश्योरेंस में सिर्फ पति ही पत्नी का नाम जोड़े ऐसा जरूरी नहीं है। पत्नी भी चाहें तो अपने पति का नाम इस प्रकार के प्लान में शामिल करवा सकती हैं। जब अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर कोई एंडोमेंट या टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं तो इसे ‘कपल टर्म इंश्योरेंस’ कहा जाता है। इसके फायदे इस प्रक्रार से हैं:

किफायती प्रीमियम और पैसे की बचत: किसी भी जॉइंट इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम दो अलग इंश्योरेंस प्लान्स के मुकाबले किफायती होता है। अगर पति और पत्नी अलग-अलग हेल्थ इंश्योरंस प्लान्स खरीदते हैं तो इससे प्रीमियम की रकम भी बढ़ती है। दूसरी तरफ कपल टर्म इंश्योरेंस प्लान में प्रीमियम किफायती होते हैं जिससे पैसों की बचत होती है।

विस्तृत कवरेज: कपल टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से आपको बेहतर और विस्तृत कवरेज मिलता है। लाइलाज बीमारियों समेत अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज के कवरेज का ऑप्शन भी आपको मिलता है।

मृत्यु होने पर: कपल टर्म इंश्योरेंस प्लान में एक्सीडेंटल डेथ कवर, स्थाई रूप से पूरी तरह विकलांग होने पर कवर के साथ-साथ मृत्यु होने पर प्रीमियम मुक्त होने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। मां लीजिये कि कपल टर्म इन्श्योरेंस प्लान में शामिल दो लोगों में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है। ऐसे में दूसरे व्यक्ति को प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह शांतिपूर्वक अपना जीवन व्यतीत कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway: कितनी बार धुलते हैं ट्रेन में मिलने वाले कंबल और चादर, रेलवे ने किया चौंकाने वाला खुलासा

क्या कम हो जाता है प्रीमियम?

सामान्य रूप से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम गंभीर बीमारियों, इलाज की हिस्ट्री जैसे विभिन्न कारणों पर निर्भर होता है। लेकिन कपल टर्म पॉलिसी में सामान्य इंश्योरेंस पॉलिसी के मुकाबले प्रीमियम किफायती होता है। मां लीजिये 36 वर्ष की उम्र में आप और आपकी पत्नी दो अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं। ऐसे में आपको दो अलग-अलग प्रीमियम्स की रकम का भुगतान करना होगा। कपल टर्म इंश्योरेंस में एक ही प्रीमियम होता है जो इन दोनों प्रीमियम की कुल रकम से कम होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited