Mutual Funds: कम रिस्क वाले इन फंड्स ने दिया है 30-40% सालाना ब्याज

पिछले कुछ समय में म्यूचुअल फंड्स बहुत आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के रूप में सामने आये हैं। म्यूचुअल फंड्स के बारे में चर्चा होने पर स्मॉल-कैप, मिडकैप और ब्लूचिप फंड्स का भी जिक्र होता है। आइये जानते हैं कि ब्लूचिप फंड्स क्या होते हैं और साथ ही पिछले एक साल के दौरान देश में सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाले ब्लूचिप फंड्स और उनके रिटर्न्स पर भी नजर डालते हैं।

Mutual Funds

क्या है ब्लूचिप फंड्स, अन्य तरीकों से है सुरक्षित

Mutual Funds: जब भी बात पैसे इन्वेस्ट करने की होती है तो अक्सर लोग बेहतर रिटर्न्स के साथ-साथ सुरक्षा भी तलाशते हैं। म्यूचुअल फंड्स पिछले कुछ समय के दौरान बेहतर रिटर्न्स प्रदान करने वाले आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के रूप में सामने आये हैं। हालांकि म्यूचुअल फंड्स क्योंकि मार्केट से लिंक्ड होते हैं इसीलिए अन्य इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस के मुकाबले इनमें रिस्क भी ज्यादा होता है। म्यूचुअल फंड्स के बारे में चर्चा के दौरान अक्सर आपने इक्विटी, स्मॉल-कैप, मिडकैप फंड्स के बारे में सुना ही होगा। आज हम आपको ब्लूचिप फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होते हैं ब्लूचिप फंड्स?

लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड्स को ही ब्लूचिप फंड्स कहा जाता है। ये लार्ज-कैप फंड्स देश की 100 सबसे बड़ी कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं। कुछ लार्ज-कैप फंड्स के साथ ब्लूचिप का नाम भी जोड़ दिया गया है। ब्लूचिप फंड्स इन्वेस्टर्स की कुल रकम का 80% हिस्सा इन लार्ज-कैप कंपनियों में लगाते हैं। लार्ज कैप कंपनियों के शेयरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलता है और इसीलिए ब्लूचिप फंड्स में लगाए गए पैसे को सुरक्षित माना जाता है।
यह भी पढ़ें:

जबरदस्त रिटर्न्स

शेयर मार्केट इस वक्त काफी अच्छा परफॉर्म कर रहा है और शेयर मार्केट के साथ-साथ ब्लूचिप फंड्स भी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। अगर रिटर्न्स की बात करें तो पिछले 1 साल के दौरान ब्लूचिप फंड्स ने इन्वेस्टर्स को लगभग 42% सालाना रिटर्न दिया है। पिछले एक साल के दौरान देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन इन ब्लूचिप फंड्स का रहा है:
JM लार्ज-कैप फंड
पिछले एक साल के दौरान इस म्यूचुअल फंड ने अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 41.19% का जबरदस्त रिटर्न प्रदान किया है।
बड़ौदा BNP परिबास
बड़ौदा BNP परिबास लार्ज कैप फंड ने एक साल में अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 39.85% रिटर्न प्रदान किया है।
निप्पोन इंडिया लार्ज कैप
निप्पोन इंडिया लार्ज कैप फंड ने पिछले एक साल के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 37.25% रिटर्न्स प्रदान किये हैं।
ICICI प्रुडेंशियल ब्लूचिप
ICICI प्रुडेंशियल ब्लूचिप फंड ने पिछले एक साल के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 36.34% रिटर्न प्रदान किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited