Best face mask: वायु प्रदूषण से हुई मास्क की वापसी, बचने के लिए बेस्ट हैं ये मास्क

Best Face Mask to protect from Air Pollution: दिल्ली एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है और लोगों का बाहर निकलना दूभर हो गया है। स्वास्थ्य के जानकार बाहर जाने पर मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं। आइये जानते हैं कि वायु प्रदूषण से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेहतर।

Best face mask: वायु प्रदूषण से हुई मास्क की वापसी, बचने के लिए बेस्ट हैं ये मास्क

Best Face Mask to protect from Air Pollution: दिल्ली एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है और लोगों का बाहर निकलना दूभर हो गया है। गौतमबुद्ध नगर और एनसीआर के तमाम इलाकों में प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए स्कूल अगले आदेश तक बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। दिल्ली में भी गंभीर वायु गुणवत्ता के कारण दिल्ली सरकार ने GRAP 4 के लिए कुछ कार्यान्वयन दिए हैं। स्वास्थ्य के जानकार बाहर जाने पर मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं। आइये जानते हैं कि वायु प्रदूषण से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेहतर।

OxiClear N99 Anti Pollution Face Mask

कंपनी के मुताबिक यह D.R.D.O द्वारा सर्टिफाई किया गया ब्लैक कलर का फेस मास्क है। यह N99 Face Mask आपको हवा में फैले प्रदूषण से सुरक्षित रखने में काफी मददगार माना जाता है। इसमें सुपीरियर पार्टिकल फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी मिलती है जो प्रदूषण से आपको सेफ करती है।

CeeMee Transparent Face Mask

ये एक ट्रांसपेरेंट फेस मास्क है जोकि फॉग रेजिस्टेंट है और आप को प्रदूषण से सुरक्षा देता है। इसे धोकर दोबारा इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आजकल ये काफी डिमांड में है।

QUARANT 4 Ply Nanosilver Activated Carbon Face Mask

इस फेस मास्क को आईएसओ द्वारा सर्टिफाई भी किया गया है और इसे 4.5 स्टार की यूजर रेटिंग मिली है। परफेक्ट फिट देने के लिए इसमें एडजेस्टेबल नोज पिन भी मिल रही है।

VS SPR299 Elipse Mask with P3 Filters for Dust, S/M

इस मास्क में P3 Dust Filters मिलता है और यह सिलिकॉन मटेरियल का बना है। इसके इस्तेमाल से फेफड़ों को नुकसान नहीं पहुंचता है साथ ही इसका फिल्टर 5 साल तक चल सकता है।

INKDICE pollution mask 5 layer Antibacterial dust proof Safety mask

5 लेयर की मल्टी फिल्ट्रेशन टेक्निक वाले अइस मास्क से आप डस्ट और पॉल्यूशन से सुरक्षित रह सकते हैं। यह रीयूजेबल फेस मास्क हैं जिन्हें धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited