SIP Investment Tips: म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए अपनाएं SIP की पांच जबरदस्त स्ट्रेटजी, होगा जोरदार मुनाफा

SIP Investment Tips: SIP एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जिसके जरिए आप अपने लॉन्ग टर्म में अपने फाइनेंशियल टार्गेट को हासिल कर सकते हैं। SIP म्यूचुअल फंड में समय-समय पर एक निर्धारित राशि निवेश करने का ऑप्शन देता है। म्यूचुअल फंड चुनते समय अलग-अलग स्कीम्स के बारे में रिसर्च करें।

SIP strategies

SIP strategies

SIP Investment Tips: निवेश फाइनेंशियल प्लानिंग का सबसे अहम हिस्सा है और सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) आज के समय में निवेश के लिए पॉपुलर ऑप्शन बनकर उभरा है। SIP एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जिसके जरिए आप अपने लॉन्ग टर्म में अपने फाइनेंशियल टार्गेट को हासिल कर सकते हैं। SIP म्यूचुअल फंड में समय-समय पर एक निर्धारित राशि निवेश करने का ऑप्शन देता है। अगर आप म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करते हैं, तो जोरदार रिटर्न के लिए कुछ चीजों का खास तौर पर घ्यान रखना चाहिए।

SIP चुनते समय रखें ध्यान

म्यूचुअल फंड चुनते समय अलग-अलग स्कीम्स के बारे में रिसर्च करें। ऐसे फंड्स को चुनें, जो आपके तय लक्ष्य के मुताबिक हों। साथ ही रिस्क फैक्टर का भी कैलकुलेशन करें। स्पष्ट लक्ष्य निवेशकों को अपनी निवेश की योजना को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं। एसआईपी वेल्थ जेनरेट करने के लिए एक व्यवस्थित और अनुशासित दृष्टिकोण प्रदान करता है, जिससे निवेशकों को वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलती
है।

अलग-अलग कैटेगरी

म्यूचुअल फंड्स की अलग-अलग कैटेगरी होती है और हर कैटेगरी का रिस्क लेवल भी अलग होता है। अगर आप डायरेक्ट इक्विटी के मुकाबले इक्विटी म्यूचुअल फंड में रिस्क कम होता है। इसी तरह हर कैटेगरी का अलग रिस्क होता है और इन्वेस्ट करने से पहले आपको उस फंड में मौजूद रिस्क के बारे में जान लेना चाहिए।
फंड का प्रदर्शन: फंड के ऑलटाइम प्रदर्शन का वैल्यूएशन करें। लंबे समय तक लगातार प्रदर्शन एक सकारात्मक संकेतक है।
एक्सपेंस रेश्यो: यह शुल्क निवेश के प्रबंधन के लिए म्यूचुअल फंड द्वारा लिया जाता है। लो एक्सपेंस रेश्यों से हाई नेट रिटर्न प्राप्त होता है।
फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड: फंड मैनेजर का अनुभव और एक्सपर्टाइज फंड के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।
डायवर्सिफिकेशन: सुनिश्चित करें कि फंड जोखिमों को कम करने के लिए सभी सेक्टर और एसेट क्लास में डायवर्सिफिकेश प्रदान करता हो।
ऑटो-डेबिट का विकल्प चुनें: अनुशासित और संगठित निवेश के लिए, ऑटो-डेबिट मोड का उपयोग करें। इसमें तय तिथि पर एसआईपी राशि बैंक खाते से काट ली जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited