POST OFFICE की इस स्कीम में पैसा डबल होगा और भी जल्दी, ब्याज भी मिलेगा ज्यादा

KISAN VIKAS PATRA: केंद्र सरकार तिमाही आधार पर किसान विकास पत्र की ब्याज दर में संशोधन करती है। किसान विकास पत्र की ब्याज दर का अगला संशोधन तीन महीने बाद यानी मार्च के आखिर तक होगा।

kisan vikas patra

Kisan Vikas Patra

KISAN VIKAS PATRA: केंद्र सरकार (Central Government) ने शुक्रवार को स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Scheme) की ब्याज दरों (Interest Rates) में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में पोस्ट ऑफिस (Post Office) का किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) भी शामिल है। अब किसान विकास पत्र में ब्याज दर को 7 फीसदी से बढ़कर 7.2 फीसदी कर दिया गया है। साथ ही किसान विकास पत्र अब 123 महीने के बजाए अब 120 महीने में ही मैच्योर हो जाएगा।
केंद्र सरकार तिमाही आधार पर किसान विकास पत्र की ब्याज दर में संशोधन करती है। किसान विकास पत्र की ब्याज दर का अगला संशोधन तीन महीने बाद यानी मार्च के आखिर तक होगा। बता दें कि इससे पहले भी अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के लिए सरकार ने किसान विकास पत्र की ब्याज दर में बढ़ोतरी करने के साथ मैच्योरिटी पीरियड को 124 महीने से घटाकर 123 महीने का कर दिया था।
आमतौर पर पोस्ट ऑफिस में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है और इसी के चलते काफी ज्यादा संख्या में लोग किसान विकास पत्र में निवेश करते हैं। साथ ही किसान विकास पत्र पैसे डबल करने को लेकर काफी फेमस है।
किसान विकास पत्र को आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। साथ ही आप एक हजार रुपए निवेश कर किसान विकास पत्र में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। किसान विकास पत्र को जरूरत पड़ने पर गिरवी रखने के साथ ही सिक्योरिटी के तौर पर ट्रांसफर किया जा सकता है। साथ ही किसान विकास पत्र को जारी होने के ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited