Bhai Dooj Gift Ideas: अपनी बहनों को खुश करने के लिए दें ये शानदार गिफ्ट्स, चमक जाएगा भविष्य!

Bhai Dooj Gift Ideas: देश में भाई दूज का पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है। भाई दूज बहन और भाई के अटूट रिश्ते का त्योहार होता है।

bhai dooj

Bhai Dooj Gift Ideas: अपनी बहनों को करना है खुश, तो दें ये प्यारा सा गिफ्ट, चमक उठेगा उनका भविष्य

Bhai Dooj Gift Ideas: देशभर में लोगों ने 24 अक्टूबर को दिवाली (Diwali) का पर्व धूमधाम से मनाया। अब भाई बहनों को समर्पित एक और त्योहार आने वाला है। 26 अक्टूबर को दोपहर 02:42 बजे से 27 अक्टूबर को दोपहर 12:45 तक पूरे भारत में भाई दूज का त्योहार (Bhai Dooj 2022 Date, Time) मनाया जाएगा। इस दिन बहनें विधि पूर्वक अपने भाइयों को तिलक लगाती हैं।
भाई दूज के दिन बहन अपने भाई के लिए पूजा करती है और उनकी लंबी आयु और उज्जवल भविष्य की कामना करती है। इसके बाद दोनों एक दूसरे का मुंह भी मीठा कराते हैं। वहीं भाई अपनी बहनों के लिए तोहफे भी खरीदते हैं। अगर आप भी इस उलझन में हैं कि इस भाई दूज पर अपनी बहन को क्या गिफ्ट दें, तो आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन गिफ्ट आइडिया।
फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)
भाइयों की कोशिश रहती है कि वे अपनी बहनों के लिए ऐसा गिफ्ट लें जो उन्हें पूरा जीवन काम आए। अगर आप भी कुछ ऐसा ही तोहफा देना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट एक एच्छा विकल्प हो सकता है। भारत में कई सालों से एफडी सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प में से एक है। आप अपनी बहन के नाम पर फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं। यह उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता देगा।
ज्वैलरी
अगर आपका बजट अच्छा है तो आप अपनी बहन को गोल्ड या सिल्वर की ज्वैलरी या सिक्का भी गिफ्ट कर सकते हैं। महिलाओं को वैसे भी ज्वैलरी का काफी क्रेज होता है। ऐसे में ज्वैलरी उनकी लुक में चार चांद लगाने का काम करेगी। इसके अलावा निवेश के लिहाज से सोने को बेहतरीन विकल्प भी माना जाता है।
हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance)
कोरोना काल में लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व अच्छे से समझ आ गया है। अगर आपको अपनी बहन की सेहत की चिंता रहती है और आप उनको भविष्य में आने वाले किसी भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से बचाना चाहते हैं, तो उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी गिफ्ट कर सकते हैं। यह उन्हें आर्थिक रूप से भी सुरक्षित करेगी।
बहनों के लिए खरीज सकते हैं शेयर
अगर आपको शेयर बाजार की अच्छी जानकारी है, तो आप अपनी बहन के नाम पर किसी कंपनी के शेयर (Share) भी खरीद सकते हैं। लंबी अवधि के निवेश के लिए स्टॉक्स गिफ्ट का एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको शेयर मार्केट की ज्यादा जानकारी नहीं है, तो स्टॉक्स खरीदने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited