Bharat Rice Price: सरकार अगले सप्ताह से बेचगी 29 रुपये किलो 'भारत चावल', जानें कहां से खरीद पाएंगे आप

Bharat Rice Price: केंद्रीय खाद्य सचिव ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने खुदरा बाजार में बिक्री के लिए 5 लाख टन चावल आवंटित किया है। पिछले एक साल में चावल की खुदरा और थोक कीमतों में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सरकार रियायती दर पर चावल उपलब्ध कराएगी।

Rice

'भारत चावल'

Bharat Rice Price: देशभर के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने अगले सप्ताह से खुदरा बाजार में 'भारत चावल' की बिक्री की घोषणा कर दी है। सरकार 29 रुपये प्रति किलो की दर से भारत चावल लोगों को उपलब्ध कराएगी। चावल की कीमतों को नियंत्रित करने के प्रयास में सरकार ने चावल व्यापारियों को स्टॉक का खुलासा करने का भी निर्देश दिया है। केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पिछले एक साल में चावल की खुदरा और थोक कीमतों में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए सरकार ने रियायती दरों पर चावल बेचने का फैसला किया है।

कहां मिलेगा भारत चावल

भारत चावल खुदरा बाजार में दो सहकारी समितियों, नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) के साथ-साथ रिटेल सीरिज केंद्रीय भंडार के माध्यम से उपलब्ध होगा। सब्सिडी वाला चावल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा। सरकार अगले सप्ताह से भारत चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में बेचेगी।

एक्सपोर्ट पर जारी रहेगा प्रतिबंध

केंद्रीय खाद्य सचिव ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने खुदरा बाजार में बिक्री के लिए 5 लाख टन चावल आवंटित किया है। सरकारी अधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार चावल निर्यात पर प्रतिबंध हटाने पर विचार नहीं कर रही है और कीमतों में गिरावट आने तक रोक जारी रहेगी। चोपड़ा ने सरकार द्वारा चावल पर स्टॉक लिमिट लगाने का संकेत दिया।
रियायती दरों पर चावल बेचने का सरकार का फैसला भारत आटा 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम और भारत दाल (चना) 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने की शुरुआत के बाद आया है। अधिकारी ने कहा कि चावल को छोड़कर सभी आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमतें नियंत्रण में हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited