Bluechip Funds: क्या होते हैं कम रिस्क वाले ब्लूचिप म्यूचुअल फंड, लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा है ऑप्शन

पिछले कुछ समय के दौरान भारत में म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट के आकर्षक ऑप्शन के रूप में सामने आये हैं। म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट के दौरान रिस्क का बहुत ख्याल रखना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे म्यूचुअल फंड ऑप्शन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट कर सकते हैं और इनमें रिस्क भी कम होता है।

Bluechip Mutual Funds

क्या होते हैं कम रिस्क वाले ब्लूचिप म्यूचुअल फंड, लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा है ऑप्शन

Bluechip Mutual Funds: म्यूचुअल फंड्स पिछले कुछ समय के दौरान बहुत ही आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के रूप में लोगों के सामने आये हैं। किसी भी इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में इन्वेस्ट करते हुए लोगों को रिस्क का खास ध्यान रखना ही पड़ता है। म्यूचुअल फंड्स के साथ भी कुछ ऐसा ही है। म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट के दौरान रिस्क जरूर जांच लेना चाहिए। आज हम आपको ऐसे म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप लॉन्ग-टर्म में इन्वेस्ट कर सकते हैं और इनमें रिस्क भी बहुत ही कम होता है। इतना ही नहीं, पिछले एक साल के दौरान इन फंड्स ने अपने इन्वेस्टर्स को 30-40% जितने शानदार रिटर्न्स भी दिए हैं।

क्या होते हैं ब्लूचिप फंड्स?
म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से आप किसी भी प्रकार के एसेट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। रिस्क और कैपिटल के आधार म्यूचुअल फंड्स को 3 प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया गया है। स्मॉल, मिड और लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स। लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स को ही ब्लूचिप फंड्स के नाम से जाना जाता है। सबसे ज्यादा रिस्क स्मॉल कैप फंड्स में होता है जबकि लार्ज कैप फंड्स में रिस्क अन्य ऑप्शंस के मुकाबले सबसे कम होता है।

50% तक के सालाना रिटर्न्स

पिछले एक साल के दौरान ब्लूचिप कैप फंड्स ने अपने इन्वेस्टर्स को कम से कम 30% सालाना और अधिकतम 50% सालाना रिटर्न्स दिए हैं। आइये आज हम आपको पिछले एक साल के दौरान सबसे शानदार परफॉर्म करने वाले ब्लूचिप फंड्स के बारे में बताते हैं।
JM लार्ज-कैप फंड
पिछले एक साल के दौरान इस म्यूचुअल फंड ने अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 54.71% का जबरदस्त रिटर्न प्रदान किया है।
बड़ौदा BNP परिबास
बड़ौदा BNP परिबास लार्ज कैप फंड ने एक साल में अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 53.12% रिटर्न प्रदान किया है।
क्वांट लार्ज कैप फंड
क्वांट लार्ज कैप फंड ने पिछले एक साल के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 51.89% रिटर्न्स प्रदान किये हैं।
DSP टॉप 100 इक्विटी फंड्स
DSP प्रुडेंशियल ब्लूचिप फंड ने पिछले एक साल के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को सालाना 49.90% रिटर्न प्रदान किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited